Advertisement

ranchi

  • Jun 13 2019 2:17PM
Advertisement

राजपथ से ज्यादा लोग शामिल होंगे रांची में, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 18 करोड़ से ज्यादा होगा खर्च

राजपथ से ज्यादा लोग शामिल होंगे रांची में, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 18 करोड़ से ज्यादा होगा खर्च
प्रोजेक्ट भवन सभागार में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते आयुष मंत्री श्रीपद नाइक. साथ में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी. फोटो : अरविंद कुमार सिंह.

रांची : झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में 21 जून (June 21) को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 (International Yoga Day 2019) के मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे. धुर्वा (Dhurva) स्थित प्रभात तारा मैदान (Prabhat Tara Ground) में आयोजित होने वाले मुख्य आयोजन के अलावा मैदान के बाहर स्थित छोटे मैदान में भी लोगों के योग करने की व्यवस्था की जायेगी. मैदान में एलईडी स्क्रीन लगाये जायेंगे, ताकि मुख्य समारोह के अनुसार सभी लोग उस दिन योग करें. यह एक ऐतिहासिक समारोह होगा. देश की राजधानी में आयोजित पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) ज्यादा लोग रांची में शामिल होंगे.

राजपथ (Rajpath) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ करीब 40 हजार लोगों ने योग (Yoga) किया था.कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में राज्य सरकार और आयुष (AYUSH) विभाग जोर-शोर से जुटा है. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक (Sripad Naik) ने प्रोजेक्ट भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में विश्वास व्यक्त किया कि रांची (Ranchi) का आयोजन अब तक के सभी कार्यक्रमों से भव्य होगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने दम पर कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. उनका मंत्रालय सरकार की मदद कर रहा है.

श्री नाइक ने कहा कि हमारे ऋषि-मुनियों ने हजारों वर्ष पहले योग के महत्व को समझा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को इसके महत्व के बारे में बताया. भारत की इस प्राचीन विधा को वह पूरे विश्व में फैला रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा, तो उसे भरपूर समर्थन मिला. इसके बाद से पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में राजपथ पर पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इसमें 80 देशों के राजनयिक शामिल हुए. कुल मिलाकर 40 हजार लोगों ने शिरकत की. इसमें विभिन्न दलों के नेता, सरकारी अधिकारी, स्कूली बच्चे और सेलिब्रिटीज शामिल थे. श्री नाइक ने बताया कि इस बार किसी सेलिब्रिटी को विशेष रूप से आमंत्रित नहीं किया गया है. जो स्वेच्छा से शामिल होने चाहेंगे, उनका स्वागत है.

45 मिनट का प्रोटोकॉल

श्रीपद नाइक ने बताया कि योग दिवस का पूरा कार्यक्रम 45 मिनट का होगा. इस दौरान दुनिया भर में लोग योगाभ्यास करेंगे. रांची में 45 मिनट के दौरान सभी लोग प्रधानमंत्री के साथ योग करेंगे. इसमें शामिल होने के इच्छुक लोगों को ट्रेंड योग टीचर प्रशिक्षण दे रहे हैं. श्री नाइक ने रांची के लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में लोग 21 जून को प्रभात तारा मैदान में पहुंचें और भव्य आयोजन के गवाह बनें.

18 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर 18 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होगा. एक सवाल के जवाब में आयुष मंत्री ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पिछले साल (वर्ष 2018 में) योग दिवस के आयोजन पर करीब 18 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. इस बार उससे ज्यादा खर्च होगा. पिछली बार से भव्य आयोजन होगा.

2019 का थीम : दिल के लिए योग

आयुष मंत्री ने बताया कि इस साल का थीम ‘दिल के लिए योग’ (Yoga for Heart) है. उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली के चलते लोगों में दिल की बीमारियां बढ़ रही हैं. नियमित योग करके दिल के रोग ही नहीं, अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं. इसलिए लोगों को हर दिन योग करना चाहिए. नियमित योग करने वाले लोग बीमार नहीं पड़ते. शरीर के साथ-साथ उनका मन-मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है.

रांची नहीं आयेंगे योग गुरु बाबा रामदेव

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु स्वामी रामदेव रांची आयेंगे या नहीं, इसके जवाब में बताया गया कि वह महाराष्ट्र के नांदेड़ में वहां के लोगों के साथ योगाभ्यास करेंगे. इसलिए वह रांची नहीं आयेंगे.

झारखंड और रांची के लिए गौरव की बात : स्वास्थ्य मंत्री

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि झारखंड और रांची के लिए गौरव का विषय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद योग करने के लिए रांची आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि रांची में 50 हजार से अधिक लोग प्रधानमंत्री के साथ योग करेंगे. इतना ही नहीं, पंचायत, प्रखंड से लेकर जिला और राज्य स्तर पर वृहद आयोजन होंगे. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 21 जून को रांची और झारखंड योगमय हो जायेगा.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement