ranchi

  • Jan 29 2020 11:30AM
Advertisement

CAA और NRC के विरोध में भारत बंद का झारखंड में ऐसा है असर, पिठौरिया चौक पर बंद समर्थकों का धरना-प्रदर्शन

CAA और NRC के विरोध में भारत बंद का झारखंड में ऐसा है असर, पिठौरिया चौक पर बंद समर्थकों का धरना-प्रदर्शन

रांची : संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) के विरोध में आहूत भारत बंद का रांची समेत झारखंड के अलग-अलग जिलों में असर देखा गया. राजधानी रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड से लंबी दूरी की एक भी बस बुधवार को नहीं खुली. यहां तक कि कांटाटोली चौक से ऑटो और अन्य सवारी गाड़ियां भी गायब रहीं. हालांकि, प्राइवेट और सरकारी शिक्षण संस्थान खुले हैं. निजी वाहन चल रहे हैं. उधर, पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किये हैं.

रांची में सुबह-सुबह बंद समर्थक सड़कों पर उतर गये और दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया. कई इलाकों में गली-मुहल्ला के लोगों को बंद समर्थकों के उत्पात से परेशानियों का सामना करना पड़ा. कांटा टोली स्थित मौलाना आजाद कॉलोनी गेट को घेरकर बंद समर्थकों ने जाम कर दिया. आरोप है कि आने-जाने वाले राहगीरों से बदतमीजी भी की गयी. रामगढ़ में भी बंद का असर देखा गया. कुजू स्थित नया मोड़ पर लोगों ने फोर लेन मार्ग को जाम कर दिया.

उधर, पुलिस और प्रशासन ने विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किये हैं. रांची पुलिस ने 31 गश्ती दल के अलावा 28 थाना क्षेत्रों के लिए 10 जोनल पुलिस पदाधिकारी तैनात किये हैं. क्विक रियैक्शन टीम (QRT) के साथ-साथ अतिरिक्त सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. रांची में तीन कैंप जेल भी बनाये गये हैं. मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम, धुर्वा स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम और खेलगांव स्टेडियम को कैंप जेल बनाया गया है.

सिटी कंट्रोल रूम के पुलिस उपाधीक्षक राजेंद्र प्रसाद को जिला कंपोजिट कंट्रोल रूम के सुरक्षित दंडाधिकारी का प्रभार सौंपा गया है. प्रशासन ने आदेश दिया है कि हर गश्ती दल के साथ एक-एक वीडियोग्राफर होगा, जो चौक-चौराहों और मुहल्लों की वीडियोग्राफी करेगा. प्रशासन ने गिरफ्तार किये जाने वाले सभी लोगों के लिए भोजन और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के भी निर्देश नगर आयुक्त को दिये हैं. रांची और बुंडू में धारा 144 लागू कर दिया गया है. रांची जिला के सभी अंचल अधिकारियों से कहा गया है कि वे थाना प्रभारी के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहेंगे और विधि-व्यवस्था को बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे.

रांची के पिठोरिया चौक पर भारत बंद के समर्थन में लोगों ने धरना-प्रदर्शन किया. आवागमन बाधित कर दिया. लोगों को समझाने के लिए ग्रामीण एसपी को जाना पड़ा. ग्रामीण एसपी लोगों को समझाकर जाम खत्म कराने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement