25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम ने कहा, परिवारवाद व जातिवाद के दंश से झारखंड को मुक्त करना है, खरसावां से आज शुरू होगी यात्रा

मानगो से हुई जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत मुख्यमंत्री ने अखंड और विकसित झारखंड का संकल्प दोहराया जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मानगो में लोकनायक जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दूसरे चरण के दूसरे दिन (शुक्रवार को) जोहार जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की. यात्रा के अगले […]

मानगो से हुई जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत
मुख्यमंत्री ने अखंड और विकसित झारखंड का संकल्प दोहराया
जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मानगो में लोकनायक जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दूसरे चरण के दूसरे दिन (शुक्रवार को) जोहार जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की. यात्रा के अगले पड़ाव के लिए निकले मुख्यमंत्री का यहां जोरदार स्वागत हुआ.स्वागत से उत्साहित श्री दास ने लोगों के प्रेम और समर्थन के लिए अाभार जताया.
अखंड और विकसित झारखंड का संकल्प दोहराया. मुख्यमंत्री ने खुदीराम बोस चौक पर सभा को संबोधित करते हुए कहा, परिवारवाद और जातिवाद से झारखंड का भला नहीं होनेवाला. राज्य ने लंबे समय तक इसका दंश झेला है. हम सब को मिलकर झारखंड को इससे मुक्त करना होगा. मुख्यमंत्री मानगो से डिमना रोड, पटमदा होते चांडिल, फिर चौका पहुंचे. चौका में सभा को संबोधित करने के बाद मुख्यमंत्री रांची के लिए रवाना हो गये.
खरसावां से आज शुरू होगी यात्रा : कोल्हान में जन जोहार यात्रा (तीसरे दिन) शनिवार को खरसावां से शुरू होगी. खरसावां से सरायकेला, दुगनी, कोलाबिरा, कांड्रा टोल ब्रिज, गम्हरिया, आदित्यपुर फुटबॉल मैदान में सभा के बाद यात्रा जमशेदपुर पहुंचेगी. आदित्यपुर पुल पार कर कांतिलाल अस्पताल के पास स्वागत होगा. इसके बाद बिष्टुपुर व कदमा में सभा, सोनारी व साकची में रोड शो होगा.
बांस के उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जायेगा
आदिम जनजाति की महिलाओं को नयी तकनीक से मिलेगा प्रशिक्षण
95 हजार शिल्पकार मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड से जुड़ चुके हैं
रांची/सरायकेला/नीमडीह : मुख्यमंत्री रघुवर दास शुक्रवार को सरायकेला के नीमडीह स्थित मकुला गांव पहुंचे.वहां आदिम जनजाति की महिलाओं द्वारा बांस का उपयोग कर तैयार किये गये हस्तशिल्प को देखा. महिलाओं के कार्य की सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि 95 हजार शिल्पकार मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड से जुड़ चुके हैं. मध्यम, लघु एवं कुटीर उद्योग गरीबी समाप्त करने में सहायक होगा. आदिम जनजाति की महिलाओं को नयी तकनीक से प्रशिक्षित किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि झारखंड को कला के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है. इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया गया है. राज्य के प्रतिभावान शिल्पकारों को चिह्नित कर उनका निबंधन किया गया है. बोर्ड का उद्देश्य शिल्पकारों और कलाकारों को बदलते समय व मांग के अनुसार प्रशिक्षित कर उनकी प्रतिभा निखारना है. उन्होंने कहा कि राज्य में बने बांस के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार देने का काम किया जा रहा है.
जल्द ही सरायकेला में बने बांस के हस्तशिल्प विदेश भेज कर आदिम जनजाति की महिलाओं का आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित किया जायेगा. आने वाले दिनों में उद्योग विभाग आदिम जनजाति की महिला शिल्पकारों को प्रशिक्षण देगा. प्रशिक्षित महिलाएं बाजार की मांग के अनुरूप बांस के उत्पाद तैयार करेंगी.
झारखंड को कला के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है : रघुवर दास
मध्यम, लघु एवं कुटीर उद्योग गरीबी समाप्त करने में सहायक होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि संताल परगना में भी बांस अधिक मात्रा में होता है. इसे ध्यान में रख कर संताल की महिलाओं व कलाकारों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. दुमका में कलाकार बांस की वस्तुएं तैयार कर रहे हैं. बांस के उत्पाद विदेश भेजे जा रहे हैं. राज्य में बांस आधारित मेला का आयोजन कर कलाकारों को एक मंच दिया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी मिटाने के लिए सरकार कुटीर, लघु और मध्यम उद्योग को बढ़ावा दे रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें