32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम ने कहा, अटल के सपनों का बनाना है झारखंड, जानें मुहल्ला क्लिनिक में क्‍या-क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इस राज्य के जन्मदाता हैं. उनका सपना पूरा करने के लिए हम कृतसंकल्पित हैं. अटल जी की पहली पुण्यतिथि पर एदलहातू में राज्य की पहली अटल मुहल्ला क्लिनिक की शुरुआत हो रही है. हमने बजट में ही इसकी घोषणा की थी. अभी […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इस राज्य के जन्मदाता हैं. उनका सपना पूरा करने के लिए हम कृतसंकल्पित हैं.
अटल जी की पहली पुण्यतिथि पर एदलहातू में राज्य की पहली अटल मुहल्ला क्लिनिक की शुरुआत हो रही है. हमने बजट में ही इसकी घोषणा की थी. अभी 17 जिलों में 28 क्लिनिक खोली जा रही है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती (23 सितंबर) तक पूरे राज्य में 100 अटल मुहल्ला क्लिनिक खोल दी जायेंगी.
इसके बाद भी क्लिनिक खोलने का क्रम जारी रहेगा. मुख्यमंत्री शुक्रवार को मोरहाबादी स्थित जोगो पहाड़ के पास पहली अटल मुहल्ला क्लिनिक का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार होने के कारण झारखंड बनने के 14 वर्षों बाद भी स्वास्थ्य, बिजली और शिक्षा के क्षेत्र में कोई काम नहीं हुआ.
मौजूदा सरकार बीते साढ़े चार साल से इन क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर काम कर रही है. झारखंड को स्वस्थ व मस्त बनाना है, हम इस दिशा में काम कर रहे हैं. मुहल्ला क्लिनिक इसकी पहली कड़ी है. उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन में क्लिनिक बनायी गयी है. इससे लोगों को अब छोटी बीमारियों के लिए बड़े अस्पताल में नहीं जाना होगा.
ये सुविधाएं मिलेंगी
सामान्य ओपीडी, टीकाकरण (सप्ताह में दो दिन), प्रसव संबंधी देखभाल, परिवार कल्याण संबंधी परामर्श, एनीमिया, ब्लड प्रेशर, शुगर, टीबी और मलेरिया जांच होगी. जल्द ही रेबीज वैक्सिन भी उपलब्ध करायी जायेगी. क्लिनिक सुबह 8 से 10 बजे और शाम को छह से अाठ बजे तक खुलेगी. यहां दवा मुफ्त मिलेंगी. यह क्लिनिक बांधगाड़ी, कल्याणपुर व खादगढ़ा बस स्टैंड के पास भी खोली गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें