27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पशुपालन विभाग के कर्मी की मौत, स्वाइन फ्लू की आशंका, झारखंड में तेजी से बढ़ रहे मरीज

अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 31 मरीजों की पुष्टि हो चुकी झारखंड में दो नये मरीजों में एक राज हॉस्पिटल में और दूसरा ऑर्किड अस्पताल में भर्ती रांची : राज्य में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. राजधानी में स्वाइन फ्लू के दो नये मरीजों को भर्ती कराया गया […]

  • अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 31 मरीजों की पुष्टि हो चुकी झारखंड में
  • दो नये मरीजों में एक राज हॉस्पिटल में और दूसरा ऑर्किड अस्पताल में भर्ती
रांची : राज्य में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. राजधानी में स्वाइन फ्लू के दो नये मरीजों को भर्ती कराया गया है. कोलकाता से जांच के बाद दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. राज हॉस्पिटल में रामगढ़ की 62 वर्षीय महिला को स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने के बाद भर्ती कर इलाज किया जा रहा है.
वहीं, ऑर्किड में एक मरीज को भर्ती किया गया है. इधर, सैमफोर्ड में पशुपालन विभाग के एक कर्मचारी की मौत हो गयी है. वह लोहरदगा में पदस्थापित थे, जिनको स्वाइन फ्लू से संक्रमण होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. सैमफोर्ड के मेडिकल डायरेक्टर डॉ घनश्याम सिंह ने बताया कि अभी मरीज के स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने की रिपोर्ट नहीं आयी है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.
सिमडेगा के हैं सबसे अधिक मरीज
इधर, राज्य में स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गयी है. सबसे अधिक स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीज सिमडेगा के हैं. वहां 25 मरीजों की पहचान हो चुकी है. रांची में पांच और जमशेदपुर में तीन मरीजों की पहचान हो गयी है. स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने आइडीएसपी के प्रभारी डॉ राकेश दयाल से आवश्यक निर्देश दिये हैं.
25 जनवरी को हुई थी स्वाइन फ्लू से पीड़ित की मौत
कांके के रहने वाले (कोरिया में मर्चेेंट नेवी में काम करने वाले) एक व्यक्ति व उनके दोनों बच्चों को स्वाइन फ्लू हुआ था. इसमें से कोरिया में काम कर लौटे व्यक्ति की मौत दिल्ली के मेदांता अस्पताल में 25 जनवरी को हो गयी थी.
स्वाइन फ्लू के लक्षण
स्वाइन फ्लू का लक्षण सामान्य बुखार से शुरू होता है. खांसी, गले में खराश व शरीर में दर्द का लक्षण भी रहता है. अस्थमा, किडनी, हार्ट, डायबिटीज, निमोनिया रोगी तेजी से इसकी चपेट में आ सकते हैं.
ऐसे करें बचाव
लक्षण और जांच में पुष्टि होने पर आराम करें. स्कूल, कॉलेज व काम पर नहीं जायें. खांसी या छींक आने पर रूमाल का इस्तेमाल करें. पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में जाने से बचे. हाथ की सफाई का विशेष ध्यान रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें