28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अक्षय तृतीया पर एक दशक बाद बन पा रहा है तीन ग्रहों का विशेष संयोग

डॉ श्रीपति त्रिपाठी इस दिन किये गये शुभ कार्य का मिलता है बेहतर फल भगवान परशुराम की जयंती और अक्षय तृतीया का पर्व इस वर्ष मंगलवार 7 मई को मनाया जाएगा. यह एक अबूझ मुहूर्त है. खास बात यह है कि इस दिन करीब एक दशक बाद तीन ग्रहों का विशेष संयोग भी बन रहा […]

डॉ श्रीपति त्रिपाठी
इस दिन किये गये शुभ कार्य का मिलता है बेहतर फल
भगवान परशुराम की जयंती और अक्षय तृतीया का पर्व इस वर्ष मंगलवार 7 मई को मनाया जाएगा. यह एक अबूझ मुहूर्त है. खास बात यह है कि इस दिन करीब एक दशक बाद तीन ग्रहों का विशेष संयोग भी बन रहा है.
यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इस दिन जो भी धार्मिक कृत्य एवं दान किया जायेगा, उसका फल अक्षय होगा. ‘अक्षय’ का अर्थ है जिसका कभी क्षय न हो यानी जो कभी नष्ट नहीं होता. मान्यता है कि इस दिन जो भी काम किया जाता है, उसमें तरक्की होती है. इस दिन जो भी अच्छा काम करेंगे, उसका फल कभी समाप्त नहीं होगा. अगर कोई बुरा काम करेंगे तो उस काम का परिणाम भी कई जन्मों तक पीछा नहीं छोड़ेगा.
ग्रहों का बन रहा विशेष संयोग : विशेष बात यह है कि इस साल अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग बन रहा है. इस दिन तीन ग्रह सूर्य,शुक्र,बुध की युति एवं मिथुन राशि में चंद्र और उच्च के राहु गोचर करेंगे.
कुल मिलाकर देखा जाए तो मानव जीवन पर इनका प्रभाव बेहतर होगा. हालांकि आपकी कुंडली के हिसाब से ग्रहों के प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं. इस दिन जगतगुरु भगवान् नारायण की लक्ष्मी सहित गंध, चंदन, अक्षत, पुष्प, धुप, दीप नैवैद्य आदि से पूजा करनी चाहिए. भगवान् विष्णु को गंगा जल और तिल से स्नान कराएं.
इस दिन पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद, आंवला, बेल, जामुन अथवा अन्य फलदार वृक्ष लगाने से प्राणी सभी कष्टों से मुक्त होकर ऐश्वर्य भोगता है. शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन स्वर्ण, भूमि, पंखा, जल, सत्तू, जौ, छाता, वस्त्र कुछ भी दान कर सकते हैं.
राशि के अनुसार क्या खरीदें : अक्षय तृतीया के दिन तांबा, सोना और मूंगा से बनी चीजें खरीदनी चाहिए. इस राशि वाले को गेहूं का दान करना चाहिए. इन जातकों के लिए टीवी, फ्रिज, मोबाइल फोन या कोई अन्य उपकरण खरीदना शुभ रहेगा. वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय संपत्ति, भूमि, भवन या भूमि संबंधी निवेश के लिए शुभ है.
चांदी के सिक्‍के या चांदी से बनी कोई अन्‍य वस्‍तु भी खरीद सकते हैं. किसी गरीब व्‍यक्ति को अन्‍न और वस्‍त्र दान करें. मिथुन राशि के जातकों के लिए दोपहिया वाहन, कार और अन्य मशीनरी क्रय करने का शुभ समय है. इन जातकों के लिए इस दिन चांदी के आभूषण और नये वस्‍त्रों की खरीद करना मंगलकारी होगा. वे मूंग की दाल का भी दान कर सकते हैं और इसके साथ ही गरीबों में वस्‍त्र भी बांटें.
कर्क राशि के जातक इस समय शेयर, सोना-चांदी और भूमि इत्यादि में निवेश कर सकते हैं. इस दिन आपको चांदी और फूल की धातु से बने बर्तन खरीदने चाहिए. शिव की उपासना करना भी आपके लिए मंगलकारी होगा.
सिंह राशि के जातक गृह-सज्जा और अन्य सजावटी उपकरण जैसे कलात्मक चित्र या मूर्तियां खरीद सकते हैं. स्‍वर्ण आभूषण खरीदने के साथ ही आपको किसी गरीब या साधु संत को फूल का बना पात्र दान करना चाहिए.
कन्या राशि के जातकों के लिए यह समय शृंगार संबंधी वस्तुओं तथा आभूषण खरीदने के लिए उत्तम समय है. इस दिन चांदी के सिक्‍के और स्‍टील के बने बर्तन खरीदने चाहिए. हनुमानजी की पूजा करने से भी आपको मंगल परिणाम प्राप्‍त होंगे.
तुला राशि के जातक इस समय अन्न-वस्त्र का क्रय करें. इन वस्तुओं में निवेश भी किया जा सकता है. जातक चांदी के सिक्‍के लें और इसके साथ ही सफेद और हरे रंग के वस्‍त्र भी दान कर सकते हैं. इस दिन आपको किसी गरीब व्‍यक्ति को अच्‍छा भोजन भी कराना चाहिए.
वृश्चिक राशि के जातक इस समय मूल्यवान धातु जैसे सोना-चांदी, तांबा-कांसा, प्लेटिनम में निवेश करें। आपको तांबे का पात्र खरीदने के साथ ही स्‍वर्ण आभूषण की भी खरीद करनी चाहिए.
धनु राशि के जातकों के लिए टीवी, फ्रिज, मोबाइल फोन या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदना शुभ रहेगा. आपको स्‍वर्ण आभूषण की खरीद करने के साथ ही चने की दाल का भी दान करना चाहिए. रामचरितमानस का पाठ करना भी मंगलकारी होगा.
मकर-राशि के जातकों के लिए दोपहिया वाहन, कार और अन्य मशीनरी क्रय करने का शुभ समय है. इस राशि के जातक आज के दिन लोहे की बाल्टी दान करें. श्री बजरंगबाण का पाठ करें और चांदी के सिक्कों या गहनों की खरीदारी करें.
कुंभ- राशि के जातकों के लिए यह समय संपत्ति, भूमि, भवन या भूमि संबंधी निवेश के लिए अत्यंत शुभ है. यह स्थायी संपत्ति फलित होगी. इस राशि के जातक आज के दिन रुद्राभिषेक करें और सुंदरकांड का पाठ करें. हो सके तो ब्राह्मण को सत्तू का दान करें.
विशेष फल मिलेगा. आप सोने के आभूषण खरीदकर पत्‍नी को उपहार में दें.
मीन राशि के जातकों के लिए यह समय फर्नीचर व सजावटी सामान क्रय करने के लिए उचित है. जातक अभूषणों के साथ-साथ घर के लिए कोई नया सामान ला सकते हैं. आज सुंदरकांड का पाठ करें और लाल फूल चढ़ाएं.
(लेखक ज्योतिषाचार्य हैं)
अक्षय तृतीया पर तिथि व मुहूर्त
मंगलवार 7 मई
अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त– सुबह 09.00 से 10.30 बजे तक
सोना एवं विशेष खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त-
सुबह 10.30 से 12.00 बजे तक लाभ
दोपहर12.00 से 1.30 बजे तक अमृत
दोपहर 03.00 से 04.30 बजे तक शुभ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें