27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

16 नयी बीपीएम/बीपीओ शुरू, 15500 को मिलेगी नौकरी

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड संभावनाओं से भरा प्रदेश है. निवेशक राज्य के प्रत्येक सेक्टर में निवेश कर अपनी आमदनी के साथ-साथ यहां के लोगों को रोजगार उपलब्ध करायें. निवेशकों के लिए सरकार ने द्वार खोल कर रखे हैं. श्री दास गुरुवार को ज्यूडिशियल एकेडमी, धुर्वा में आयोजित बीपीएम/ बीपीओ समिट […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड संभावनाओं से भरा प्रदेश है. निवेशक राज्य के प्रत्येक सेक्टर में निवेश कर अपनी आमदनी के साथ-साथ यहां के लोगों को रोजगार उपलब्ध करायें. निवेशकों के लिए सरकार ने द्वार खोल कर रखे हैं. श्री दास गुरुवार को ज्यूडिशियल एकेडमी, धुर्वा में आयोजित बीपीएम/ बीपीओ समिट 2019 में बोल रहे थे.
समिट में राज्य में 16 नये बीपीएम/बीपीओ कंपनी का शुभारंभ हुआ. इससे 15,500 युवक-युवतियों को रोजगार मिलेंगे. सात नयी बीपीएम/बीपीओ कंपनी और छह स्टार्टअप कंपनी के साथ आइटी एवं ई-गवर्नेंस विभाग का एमओयू भी हुआ.
सीएम ने कहा कि राज्य गठन के बाद से सरकार ने विभिन्न सेक्टर में 18 नयी पॉलिसी बनायी हैं. झारखंड की इंडस्ट्रियल पॉलिसी पूरे देश में सराहनीय रही है.
राज्य सरकार ने सामूहिक श्रम क्षमता को सुदृढ़ करने एवं रोजगार के सृजन को महत्वपूर्ण माना है. इसी को ध्यान में रख कर बीपीएम/बीपीओ नीति 2016 का सृजन किया गया. आज हमारी नीतियों से प्रेरित होकर देश-विदेश के कई उद्योगपति निवेश करने की इच्छा जता चुके हैं और निवेश हो भी रहा है. सबसे अधिक निवेश वस्त्र उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटो कॉम्पोनेंट और कृषि के क्षेत्र में हो रहे हैं.
मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार बर्णवाल, आइटी सचिव राजीव अरुण एक्का, उद्योग सचिव के रवि कुमार, एसटीपीआइ के महानिदेशक ओंकार राय, आइटी निदेशक उमेश प्रसाद साह, नैसकॉम के परेश देगांवक र, आइटी सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञ समेत विभिन्न बीपीओ/बीपीएम के प्रतिनिधियों के अलावा कई युवक-युवतियां उपस्थित थे.
रोजगार के अवसर मुहैया करायेगी कॉन्सेंट्रिक्स
कॉन्सेंट्रिक्स के भारत, आसियान और एएनजैड (डिलीवरी एंड ऑपरेशन) के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट रविंदर राना ने कहा कि कॉन्सेंट्रिक्स भारत के सभी हिस्सों में तेजी से विस्तार कर रही है और रांची में इसकी अपार संभावनाएं हैं. हमें युवा प्रतिभा पर पूरा भरोसा है. कंपनी के सभी सेंटरों में उत्कृष्ठ बुनियादी सुविधाएं हैं. और रांची सेंटर में भी कंपनी विश्वस्तरीय सुविधाएं पेश करने जा रही है. रांची में कॉन्सेंट्रिक्सके जिलीवरी सेंटर का लांच पिछले साल ही किया गया है.
ज्यूडिशियल एकेडमी में झारखंड बीपीओ/बीपीएम समिट 2019
झारखंड में बेंगलुरु जैसा ही मौसम
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि बेंगलुरु, हैदराबाद आदि में बीपीओ चलाने की लागत बहुत अधिक है और यह लगभग सेचुरेट हो चुका है. उन्होंने कहा कि झारखंड में बेंगलुरु जैसा ही मौसम है और हम निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं, इसलिए झारखंड में भी काफी संख्या में बीपीओ आएं, यही सरकार का लक्ष्य है.
तीन मेगा पावर प्लांट का हो रहा निर्माण
मुख्यमंत्री ने कहा कि पावर सेक्टर के क्षेत्र में काफी निवेश हो रहा है. राज्य में तीन मेगा पावर प्लांट का 45000 करोड़ की राशि से निर्माण कराया जा रहा है.
पुरानी व बंद पड़ी इकाइयां पुनर्जीवित की जा रही हैं. ऐसी 107 इकाइयों को फिर से चालू किया गया. आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया में जो भी पुरानी बंद इकाइयां थीं, उन्हें पुनर्जीवित किया गया है. इससे रोजगार के अवसर में वृद्धि हुई है. पिछले साढ़े चार वर्ष में नये उद्योगों में प्रत्यक्ष रोजगार के रूप में 72000 लोगों को नौकरी मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें