27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खूंटी में पत्थलगड़ी का प्रमुख व कोचांग गैंगरेप मास्‍टरमाइंड तिड़ू पर 12 और बलराम पर 8 केस

रांची : खूंटी में पत्थलगड़ी के प्रमुख नेता व कोचांग गैंग रेप की घटना के मास्टरमाइंड जॉन जोनास तिड़ू के खिलाफ खूंटी के विभिन्न थानों में 12 मामले दर्ज हैं. वहीं बलराम समद के खिलाफ आठ मामले दर्ज है. गैंग रेप केस में दोनों अप्राथमिक अभियुक्त हैं. पुलिस की जांच में दोनों की संलिप्तता सामने […]

रांची : खूंटी में पत्थलगड़ी के प्रमुख नेता व कोचांग गैंग रेप की घटना के मास्टरमाइंड जॉन जोनास तिड़ू के खिलाफ खूंटी के विभिन्न थानों में 12 मामले दर्ज हैं. वहीं बलराम समद के खिलाफ आठ मामले दर्ज है. गैंग रेप केस में दोनों अप्राथमिक अभियुक्त हैं. पुलिस की जांच में दोनों की संलिप्तता सामने आयी है.
पुलिस सूत्रों के अनुसार दोनों के मोबाइल नंबर से जॉन जोनास तिड़ू का लोकेशन जमशेदपुर और बलराम समद का खूंटी आया. यह भी पता चला कि दोनों महाराष्ट्र भागने की तैयारी कर रहे हैं. इस बात की जानकारी तकनीकी शाखा के जरिये रांची रेंज के डीआइजी एवी होमकर को मिली, तब उन्होंने कोल्हान डीआइजी कुलदीप द्विवेदी और जमशेदपुर एसएसपी अनूप बिरथरे से बात की. इसके बाद तीनों अधिकारियों ने मिल कर योजना तैयार की और छापेमारी के लिए टीम बनायी. तब जाकर दोनों आरोपी गिरफ्तार किये जा सके.
मुसाबनी व धालभूमगढ़ में दोस्तों के घर रह रहा था जाॅन जोनास तिड़ू
जमशेदपुर : कोचांग गैंगरेप का मास्टरमाइंड जॉन जोनास तिड़ू पिछले पांच दिनों से जमशेदपुर में छिपा हुआ था. मुसाबनी और धालभूमगढ़ में वह अपने दोस्तों के घर पर रह रहा था. सभी दोस्त खूंटी में हाईस्कूल में पढ़ाई करने वाले हैं. हर एक दो दिन पर वह जगह बदल-बदल कर रहा था.
चूंकि उसकी तलाश पुलिस खूंटी की तरफ कर रही थी, इस वजह से वह निश्चिंत होकर मुसाबनी में दोस्तों के घर पर रह रहा था. बताया जाता है कि जिन तीन दोस्तों के घर पर तिड़ू रहा, पुलिस को उनके नाम की जानकारी मिल चुकी है. संभवत: तीनों दोस्तों से भी पुलिस पूछताछ कर सकती है. तिड़ू ने पकड़े जाने पर ही बलराम के खूंटी में होने की जानकारी पुलिस को दी.
खूंटी के अड़की व कुरूंगा क्षेत्र में चलती थी तूती
खूंटी़ : जॉन जोनास तिड़ू और बलराम समद पत्थलगड़ी करने में अक्सर साथ नजर आते थे़ बताया जाता है कि अड़की के कोचांग और कुरूंगा क्षेत्र में दोनों की खूब तूती बोलती थी़ दोनों गांव के साथ-साथ आसपास के गांवों के लोग उनसे काफी प्रभावित थे़ उम्र में कम होने के बावजूद बड़े और बुजुर्ग भी दोनों की बातें सुना करते थे़ ग्राम सभा और सामूहिक बैठकों में दोनोंं मुख्य वक्ता होते थे़ संविधान को आधार बनाकर आदिवासियों के हित-अधिकार की बातें कर लोगों को आसानी से लुभा लेते थे़
पत्थलगड़ी वाले गांवों के विशेष कार्ययोजना: प्रेस कॉन्फ्रेंस में खूंटी डीसी सूरज कुमार ने कहा कि धीरे-धीरे लोग जागरूक हो रहे हैं. ग्रामीण पत्थलगड़ी और संविधान को समझने लगे हैं. उन्होंने कहा कि कई ग्रामीण अपने ग्राम सभा में विकृत पत्थलगड़ी का विश्लेषण कर रहे हैं.
इसी का नतीजा है कि चितरामू में ग्रामीणों ने पत्थलगड़ी को उखाड़ दिया़ यह भी कहा कि जिन गांवों में पत्थलगड़ी की गयी है, उनके विकास के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की गयी है़ अति प्रभावित 20 गांवों के लिए लगभग दो सौ योजनाएं तैयार की गयी है़ं जिसका प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है़ उन्होंने बताया कि जिले के अन्य गांवों में भी विकास योजनाएं चलायी जा रही है़ं
महाराष्ट्र के संतोष यात्रम व गुजरात के रवींद्र दादा के संपर्क में थे तिड़ू और बलराम
रांची : जॉन जोनास तिड़ू और बलराम समद के संपर्क महाराष्ट्र के संतोष यात्रम और गुजरात के रवींद्र दादा से भी रहे थे. इस बात की जानकारी दोनों ने पूछताछ में पुलिस को दी है. दोनों विजय कुजूर के जरिये संपर्क में आये थे. हालांकि, दोनों ने कभी संतोष यात्रम और रवींद्र दादा से मुलाकात की या नहीं, इसकी जानकारी नहीं दी है.
पुलिस सूत्रों के अनुसार संतोष और रवींद्र एक तरह से पत्थलगड़ी को समर्थन करनेवाले लोग में शामिल हैं. लेकिन खूंटी में पत्थलगड़ी के पीछे उनकी संलिप्तता थी या नहीं. वे किस तरह की पत्थलगड़ी करते हैं.
यह जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा. गुजरात और महाराष्ट्र मामले का सत्यापन करने गयी पुलिस दोनों से पूछताछ कर सकती है. खूंटी मामले में उनकी संलिप्तता सामने आने पर पुलिस उनके खिलाफ भी कार्रवाई कर सकती है.
जॉन जोनास तिड़ू के खिलाफ दर्ज है 12 केस
21 फरवरी 2018 : कुरूंगा में पुलिस बल को बंधक बनाना, मारपीट करना और सरकारी कार्य में बाधा डालने के अलावा देशद्रोह के आरोप में अड़की थाना में केस दर्ज.
09 मार्च 2018: भंडरा में हथियार से लैस होकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ भड़काऊ भाषण देना और धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के साथ ही सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.
13 मार्च 2018 : केवड़ा पुलिस पिकेट का घेराव, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की, विधि-व्यवस्था, लोक शांति भंग करने के अलावा राष्ट्र विरोधी गतिविधि में शामिल होकर सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में मुरहू थाना में केस दर्ज.
20 मार्च 2018: हथियार के साथ मुरहू थाना के समीप ेेेेेसड़क जाम करना, भीड़ को पुलिस के साथ हिंसक कार्रवाई के लिए दुष्प्रेरित करने का षड्यंत्र रचना और पुलिस के साथ धक्का मुक्की के आरोप में मुरहू थाना में केस दर्ज.
21 अप्रैल 2018: कुरूंगा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय और आंगनबाड़ी व पाहनटोली स्थित प्राथमिक स्कूल को बंद करने के अलावा रंगदारी और राजद्रोह के आरोप में अड़की थाना में केस दर्ज.
27 अप्रैल 2018: इट्टीहस्सा, बंजीउली, देंदेहस्सा, कुलापोते, जटुवा और बंकीराटोला में अवैध तरीके से पत्थलगड़ी करने, संविधान की
गलत व्याख्या करने और विकास कार्य में बाधा डालने के आरोप अड़की थाना में केस दर्ज.
28 मई 2018: हाकाडुबा में अवैध तरीके से पारंपरिक हथियार से लैस होकर बैठक करने और सरकार के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में अड़की थाना में केस दर्ज .
13 जून 2018: हेमरोम और बारूहातू में असंवैधानिक कार्य में शामिल होने और जनता को भड़काना. इसके अलावा केवड़ा पुलिस पिकेट को घेर कर पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट के आरोप में अड़की थाना में केस दर्ज.
21 जून 2018: कोचांग में अपहरण के बाद हुए दुष्कर्म की घटना और अश्लील वीडियो बनाने के आरोप में महिला थाना में केस दर्ज.
26 जून 2018: चांडीडीह अनिगड़ा में नाजायज मजमा बनाकर पुलिस पर हमला करने, हथियार लूटने का प्रयास करने के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.
26 जून 2018: सांसद कडिया मुंडा के आवास से दो पुलिसकर्मियों का अपहरण कर उनके हथियार लूटने और मारपीट के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज .
27 जून 2018: घाघरा में हथियार से लैस होकर पुलिस बल पर हमला करने के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.
बलराम समद के खिलाफ दर्ज आठ केस
13 मार्च 2018 : केवड़ा पुलिस पिकेट का घेराव करने पुलिस के साथ धक्का मुक्की और गाली-गलौज करने के अलावा सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में मुरहू थाना में केस दर्ज .
21 अप्रैल 2018: कुरूंगा और पाहनटोली स्थित स्कूल और आंगनबाड़ी को बंद करने के अलावा सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और देशद्रोह के आरोप में अड़की थाना में केस दर्ज हुआ.
27 अप्रैल 2018: अड़की के इट्टीहस्सा, बंजीउली, देंदेहस्सा, कुलापोते, जटुवा और बंकीराटोला में अवैध रूप पत्थलगड़ी करने और जनता को भड़काने के आरोप में अड़की थाना में केस दर्ज.
28 मई 2018: हाकाडुबा में अवैध रूप से बैठक करने, आपत्तिजनक भाषण देने और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.
03 जून 2018: उदबुरू में नाजायज मजमा लगाने, लोगों को भड़काने, राष्ट्र विरोधी कार्य करने के आरोप में मुरहू थाना में केस दर्ज.
26 जून 2018: चांडीडीह अनिगड़ा में पुलिस बल पर हमला करने और हथियार लूटने का प्रयास करने के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.
26 जून 2018: चांडीडीह में सांसद कड़िया मुंडा के आवास से हथियार सहित पुलिसकर्मियों का अपहरण करने व उनके साथ मारपीट के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.
27 जून 2018: घाघरा में पुलिस बल पर हमला करने के आरोप में खूंटी थाना में केस दर्ज.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें