27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहले मिला था आश्वासन नहीं हुआ पूरा, लाैटी टीम

मल्हारों ने िकया विरोध 22 नवंबर 2018 को प्रभात खबर में प्रमुखता से खबर प्रकाशित होने पर रामगढ़ एसी ने ली थी सुध जल्द से जल्द गैरमजरूआ भूमि खोज कर इन लोगों को बसाने का दिया था आश्वासन कुजू : मांडू प्रखंड की कुजू दक्षिणी पंचायत के कुंदरिया मल्हार टोला वन भूमि पर बसे मल्हार […]

मल्हारों ने िकया विरोध

22 नवंबर 2018 को प्रभात खबर में प्रमुखता से खबर प्रकाशित होने पर रामगढ़ एसी ने ली थी सुध
जल्द से जल्द गैरमजरूआ भूमि खोज कर इन लोगों को बसाने का दिया था आश्वासन
कुजू : मांडू प्रखंड की कुजू दक्षिणी पंचायत के कुंदरिया मल्हार टोला वन भूमि पर बसे मल्हार परिवार की झोपड़ी हटाने को लेकर शनिवार को जिला वन पदाधिकारी विजय शंकर दुबे व कुजू वन क्षेत्र पदाधिकारी ओम प्रकाश सिंह जेसीबी लेकर पहुंचे, लेकिन मल्हार परिवार के विरोध के कारण अधिकारियों को लौटना पड़ा. विरोध देख कर जेसीबी ड्राइवर जेसीबी लेकर भाग गया. डीएफओ ने मल्हार परिवारों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन मल्हार परिवार अपनी मांगों पर डटे रहे.प्रभात खबर ने मल्हार परिवारों की बदहाली को लेकर 22 नवंबर 2018 को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी.
मल्हार परिवारों को प्रशासनिक अधिकारियों ने बसाने का दिया था आश्वासन : मल्हार परिवार अब भी फटेहाल जिंदगी जीने को विवश हैं. गर्मी, बरसात व ठंड में इनका जीवन झोपड़ियों में कटता है. यहां की स्थिति जानने के बाद जिले के अपर समाहर्ता जुगनू मिंज, मांडू बीडीओ मनोज कुमार गुप्ता, सीओ राकेश श्रीवास्तव समेत कई अन्य अधिकारी पहुंचे थे.
उनकी समस्याओं से अवगत होते हुए उसे पूरा करने के प्रति आश्वस्त कराया गया था. यहां कई लोगों के आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड व राशन कार्ड नहीं थे. वैसे लोगों को अधिकारियों ने चिह्नित करते हुए उन्हें प्रखंड मुख्यालय बुला कर बनाने का काम किया. अपर समाहर्ता जुगनू मिंज ने मल्हार परिवारों को गैरमजरूआ भूमि पर बसाने की भी बात कही थी.
22 नवंबर को मल्हार टोला पहुंच कर जिला स्तरीय जांच कमेटी बना कर मल्हार परिवारों को बसाने की दिशा में पहल करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि मांडू सीओ से बात कर सरकारी भूमि चिह्नित कर इन लोगों को बसाने का काम किया जायेगा. सात माह बीत जाने के बाद भी मल्हार परिवार अभी भी उसी वन भूमि की जमीन में झोपड़ी बना कर गुजर-बसर कर रहे हैं.
बसे भी नहीं हैं और हटाये जा रहे हैं मल्हार : 45 मल्हार परिवार जंगल के एक ऊंचे टीले पर बसा है. वे लोग जंगल की सूखी झाड़ियों की घेराबंदी कर बांस -बल्ली में प्लास्टिक लगा कर अपना गुजर-बसर कर रहे हैं. वे लोग पहले कुंदरिया बस्ती के समीप रहते थे, जिन्हें खदेड़ कर भगा दिया गया. अंतिम में वन भूमि पर अपना आशियाना बनाया. मल्हार परिवार पीने योग्य पानी के लिए अब भी तरस रहे हैं. लोग काफी दूरी तय कर पानी लाकर अपनी प्यास बुझाते हैं. उनका नहाना -धोना पास के तालाब में होता है. मल्हार परिवार बताते हैं कि बसाने की दिशा में कई बार प्रशासनिक अधिकारियों का दरवाजा खटखटाया गया, लेकिन अधिकारियों ने अभी तक सिर्फ आश्वासन ही दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें