25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज, तैयारी पूरी

पूर्णिया : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. गुरुवार को पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के इस चुनाव में 17 लाख 64 हजार 151 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसी के साथ 16 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद […]

पूर्णिया : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

गुरुवार को पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के इस चुनाव में 17 लाख 64 हजार 151 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसी के साथ 16 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद हो जायेगा.
जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने भयमुक्त वातावरण में स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान का दावा किया है और कहा है कि गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है.
इस बार मतदान के दौरान जिले के सभी बूथों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं. लोकसभा चुनाव के लिए इस बार कुल 1758 पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं. जिले के सभी बूथों पर पारामिलिट्री के जवानों तैनात रहेंगे.
जेनरल व क्रिटिकल बूथों पर पारामिलिट्री व बीएमपी के जवान कमान संभालेंगे. इसके अलावा स्टेट लेबल से बिहार पुलिस के पदाधिकारी व सैकड़ों संख्या में जवान यहां पहुंच चुके हैं. प्रत्येक 10 मतदान केंद्र पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट नजर रखेंगे.
संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वोटिंग के दौरान वीडियोग्राफी के साथ सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. इसके अलावा 10 से 15 हजार के बीच सशस्त्र सुरक्षा बल व 400 होमगार्ड भी तैनात किए जा रहे हैं ताकि जरुरत पड़ने पर किसी भी स्थिति से निबटा जा सके.
इस बीच लोकसभा चुनाव को लेकर जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गयी हैं. इसके साथ ही जिले के सभी प्रवेश द्वारों पर सशस्त्र पुलिस बल तैनात कर दिए गये हैं. पूर्णिया के पुलिस अधीक्षक विशाल कर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी सीमाओं पर स्थित थाना पुलिस को कड़ी चौकसी बरतने को कहा गया है. पूर्णिया लोक सभा क्षेत्र में छह विधान सभा क्षेत्र हैं.
वोटिंग के लिए कुल 971 मतदान भवन होंगे जिसमें कुल 1758 मतदान दल प्रतिनियुक्त किए गये हैं. इस क्षेत्र में 154 माईक्रो ऑब्जर्वर मॉनिटरिंग करेंगे .
12 हजार से अधिक मतदान कर्मी :गुरुवार को मतदान कराने के लिए 7 हजार 32 मतदान कर्मी लगाए गये हैं. मतदान के लिए 22 केंद्रों को आदर्श केंद्र बनाया गया है जबकि 148 महिला मतदान केंद्र भी बनाए गये हैं. नगर निगम क्षेत्र के 144 मतदान केंद्रों पर महिलाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए 941 दंडाधिकारियों को मतदान कार्य में लगाया गया है. मतदान कार्य में लगाए गये पुलिस बल की संख्या 12 हजार 49 है. जिला प्रशासन द्वारा 1153 मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल चिह्नित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें