32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#MaanKiBaat : पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आकाशवाणी के माध्यम से मन की बात कार्यक्रम के तहत देश को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत भारत व अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में हुए क्रिकेट मैच की चर्चा से की. उन्होंनेअफगानिस्तान केक्रिकेटर राशिद खान की चर्चा की. उन्होंने कहा कि पहली बार […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आकाशवाणी के माध्यम से मन की बात कार्यक्रम के तहत देश को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत भारत व अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में हुए क्रिकेट मैच की चर्चा से की. उन्होंनेअफगानिस्तान केक्रिकेटर राशिद खान की चर्चा की.

उन्होंने कहा कि पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच दोनों देशों ने खेला. उन्होंने कहा कि खेल समाज को एकजुट करता है. हमारे युवाओं की प्रतिभा और कौशल को खोज निकालने का यह एक अद्भुत तरीका है. उन्होंने दोनों टीमों को शुभकामनाएं दी और कहा कि वे भविष्य में भी अच्छा खेलेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम की चर्चा की. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में पहली बार योग किया गया. लद्दाख में सियाचिन की चोटी पर योग किया गया. उन्होंने कहा कि योग आज वेलनेस रिवाल्यूशन का काम कर रहा है. उम्मीद है कि अधिक से अधिक लोग इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान एक जुलाई को पड़ने वाले डॉक्टर डे को याद किया और चिकित्सकों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि डॉक्टर हमारे जीवन को बचाते हैं.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कबीर जयंती के मौके को लेकर एक श्रोता के सवाल का जवाब दिया और कहा कि कबीर दास ने मतभेदों को दूर करने के बारे में बताया. उन्होंने यह भी बताया कि मगहर को अपवित्र माना जाता था, इसलिए इस भ्रम को दूर करने उन्होंने वहां समाधि ली.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जलियांवाला बाग की घटना के 100 साल पूरे होने वाले हैं, इसे हम कैसे याद करें यह सोचना होगा. उन्होंने कहा कि इस घटना ने यह संदेश दिया कहा कि हिंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक श्रोता का उल्लेख करते हुए कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी काछहजुलाई को जन्मदिन है. वे चाहते हैं कि मैं डॉ मुखर्जी के जीवन के बारे में लोगों से बात करूं.उन्होंने इतिहास के ज्ञान के लिए संबंधित श्रोता को धन्यवाद भी दिया.प्रधानमंत्री ने कहा कि आप जानते हैं कि कल ही 23 जून को उनकी पुण्यतिथि थी. वे कई क्षेत्रों से जुड़े थे. वे कई क्षेत्र से जुड़े थे. वे मात्र 33 साल की उम्र में कोलकाता यूनिवर्सिटी का कुलपति की जिम्मेवारी संभाली. उनके आग्रह पर बांग्ला भाषा में पहली बार कवि गुरु रवींद्र नाथ टैगोर ने कन्वोकेशन को संबोधित किया था. वे देश के पहले उद्योग मंत्री थे और इस नाते उन्होंने देश का औद्याेगिक खाका खींचा.

वे चाहते थे कि भारत बड़े उद्योगों को डेवलप करे और छोटे व कुटिर उद्योग पर ध्यान दे. उन्होंने चितरंजन लोकोमेटिव इंजन कारखाना, सिंदरी खाद कारखाना व दामोदर घाटी निगम की नींव रखी. उन्हीं के कारण बंगाल का एक हिस्सा बचाया जा सका, जो आज भी भारत के साथ है. उन्होंने मात्र 52 साल की उम्र में अपनी जिंदगी कुर्बान की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें