Advertisement

patna

  • Nov 15 2019 2:27AM
Advertisement

आज से शुरू होगी धान की खरीद, 15 हजार से अधिक किसानों ने कराया निबंधन

आज से शुरू होगी धान की खरीद, 15 हजार से अधिक किसानों ने कराया निबंधन
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

 पटना : पैक्स के माध्यम से धान खरीद की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है. कुल 30 लाख मीटरिक टन धान खरीद करने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन सहकारिता विभाग की कोशिश रहेगी कि पैक्स तक आने वाले सभी किसानों के धान खरीद लिये जायें. जानकारी के अनुसार अब तक 15 हजार से अधिक किसानों से पैक्स में अपना निबंधन करवा लिया है, मगर जिन किसानों ने अभी तक अपना निबंधन नहीं कराया है, उनको  भी धान बेचने की बराबर छूट रहेगी. इसके लिए धान बेचने के समय किसानों को पहले निबंधन कराना होगा. 

61 जगहों पर लगे हैं ड्रायर
अधिकारियों ने बताया कि बीते वर्ष 61 जगहों पर धान सुखाने के लिए ड्रायर लगाये गये थे. इनका फायदा इस वर्ष मिलेगा.
  इस वर्ष भी कई जगहों पर ड्रायर लगाये जायेंगे. सहकारिता विभाग की ओर से केंद्र सरकार को इस वर्ष भी धान खरीद के समय नमी की मात्रा के निर्धारण के लिए पत्र लिखा जायेगा. 
 
गौरतलब है कि सभी जिलों को धान खरीद के लिए जिलावार लक्ष्य भी भेज दिया गया है. विभाग के अधिकारियों के अनुसार ए ग्रेड उत्तम धान के लिए 1835 रुपये प्रति  क्विंटल और साधारण धान के लिए 1815 रुपये प्रति क्विंटल दर निर्धारित है.
 
हो सकती है समस्या
पैक्स चुनाव के कारण धान खरीद में समस्या हो सकती है. इसके लिए विभाग की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है.  विभाग ने सदस्यों के अभाव में वहां के प्रशासक काे खरीद-बेच का हिसाब रखने को कहा है. 
 
धान खरीद की रफ्तार आमतौर पर दिसंबर से बढ़ती है.  19 दिसंबर तक  सभी पैक्स के चुनाव पूर्ण हो जायेंगे. इस कारण अधिक समस्या नहीं होने की संभावना है. इसके अलावा लगभग सोलह सौ पैक्स के कार्यकाल अभी पूरे नहीं हुए हैं. वहां भी आसानी से खरीद-बिक्री की जा सकेगी. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement