Advertisement

patna

  • Jun 3 2017 6:46AM

दलितों को न्याय दिलायेगा एससी आयोग : पासवान

दलितों को न्याय दिलायेगा एससी आयोग : पासवान
पटना : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य योगेंद्र पासवान ने कहा है कि दलितों को न्याय दिलाने के लिए आयोग उनकी आवाज सरकार तक पहुंचायेगा. यदि किसी दलित के साथ अत्याचार मामले में कोई अधिकारी दोषी मिला तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी. उन्होंने प्रदेश में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए जनजागरण अभियान चलाने की बिहार सरकार से अपील की. 
 
आयोग के सदस्य मनोनीत किये जाने के बाद पहली बार पटना आये योगेंद्र पासवान ने  शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ये बातें कहीं. 
योगेंद्र पासवान ने कहा कि बिहार और झारखंड के एससी आयोग का ऑफिस पटना में है. वे आगे जब भी पटना आयेंगे तो दलितों के शोषण से जुड़े मामलों को देखेंगे. केवल पटना में ही करीब पांच सौ मामले लंबित हैं. 
 
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोग अपना कर्तव्य समझें. इसके बाद अपने अधिकारों की बात करें. उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ दशक से समाजवाद के नाम पर बिहार के दलितों का केवल उपयोग किया जा रहा था. उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि यह सरकार दलितों के हित के लिए काम कर रही है. प्रधानमंत्री ने बिहार से ही अनुसूचित आयोग का सदस्य बनाने की पहल की. योगेंद्र पासवान ने कहा कि सहारनपुर में हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. राज्य सरकार ने वहां त्वरित कार्रवाई की. कई आरोपी गिरफ्तार हुए हैं. यूपी सरकार से रिपोर्ट आने के बाद आयोग उस पर विचार करेगा.
 

Advertisement

Comments

Advertisement