25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : कन्या उत्थान योजना में आयेगी गति, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका को मिली जिम्मेदारी

पटना : कन्या उत्थान योजना का लाभ अधिक- से -अधिक लड़कियों को मिल सके, इसके लिए अब आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं को इससे जोड़ा गया है. इस योजना में जीविका की दीदी भी प्रचार-प्रसार करेंगी. अप्रैल , 2018 से शुरू इस योजना की रफ्तार धीमी है. योजना के तहत लिंगानुपात के अंतर को बराबर करना और लड़कियों […]

पटना : कन्या उत्थान योजना का लाभ अधिक- से -अधिक लड़कियों को मिल सके, इसके लिए अब आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं को इससे जोड़ा गया है. इस योजना में जीविका की दीदी भी प्रचार-प्रसार करेंगी. अप्रैल , 2018 से शुरू इस योजना की रफ्तार धीमी है. योजना के तहत लिंगानुपात के अंतर को बराबर करना और लड़कियों को शिक्षित करना उद्देश्य था.
इसके बावजूद अधिकारियों की सुस्ती से योजना उद्देश्य से पिछड़ गयी है. योजना से जोड़ने के लिए इस बार भी 14 लाख का लक्ष्य रखा गया है. इस लक्ष्य के विपरीत पिछले दो माह में 10 हजार से अधिक निबंधन हो चुका है. योजना का लाभ सभी बच्चियों को मिले. इसको लेकर सेविका-सहायिका घरों में जाकर लोगों को योजना के बारे में जानकारी देंगी. आंगनबाड़ी केंद्र के दायरे में आने वाले क्षेत्रों के सभी घरों की जानकारी इनको रखना है.
जिस घर में लड़कियों का जन्म होगा, उस बच्ची का आधार बनाने से लेकर उसे योजना के तहत निबंधन कराने की भी जिम्मेदारी दी गयी है. हर साल 14 लाख लड़कियों का जन्म होता है. उनका निबंधन कराने से लेकर स्नातक तक शिक्षा पूरा करने के लिए समाज कल्याण, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदारी दी गयी, लेकिन राज्य में योजना शुरू होने के बाद अब तक मात्र एक लाख लड़कियों का निबंधन हो पाया है. जन्म से लेकर स्नातक तक कुल 54100 रुपये प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है.
बाल विवाह, भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाना भी योजना में शामिल
राज्य भर में लड़कियां सम्मानपूर्ण जीवन जीने योग्य बनें. बाल विवाह , दहेज प्रथा,भ्रूण हत्या को रोकना, लड़कियों को शिक्षित बनाकर स्वावलंबी बनाना योजना का लक्ष्य है. इसके बावजूद लड़कियों का निबंधन तेजी से नहीं हो पाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें