32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसइ की परीक्षा के बाद अब प्रश्नों पर चर्चा करेंगे शिक्षक, बदले पैटर्न की होगी समीक्षा

पटना : सीबीएसइ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर शनिवार को डीएवी पब्लिक स्कूल में बैठक हुई. बैठक में परीक्षा कार्य में लगने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गयी. इसके साथ ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी आयोजित हुआ. इसमें शिक्षकों को परीक्षा को लेकर कई दिशा-निर्देश दिये गये. साथ ही बदले पैटर्न पर आयोजित हो रही […]

पटना : सीबीएसइ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर शनिवार को डीएवी पब्लिक स्कूल में बैठक हुई. बैठक में परीक्षा कार्य में लगने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गयी. इसके साथ ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी आयोजित हुआ. इसमें शिक्षकों को परीक्षा को लेकर कई दिशा-निर्देश दिये गये. साथ ही बदले पैटर्न पर आयोजित हो रही परीक्षा के बारे में भी शिक्षकों को विस्तार से बताया गया.

शिक्षकों को कहा गया है कि जिस विषय की परीक्षा होगी, उस विषय में पूछे गये प्रश्नों पर परीक्षा समाप्ति के तुरंत बाद चर्चा होगी. प्रश्न के लेवल के साथ पैटर्न पर भी बात होगी. इसके तुरंत बाद रिपोर्ट तैयार कर बोर्ड को भेजनी होगी. इस रिपोर्ट के आधार पर बदले गये पैटर्न की समीक्षा होगी. सीबीएसइ की ओर से प्रज्ञा शर्मा व क्षेत्रीय अधिकारी मौजूद थे.
मूल्यांकन व्यवस्था पर पैनी नजर : इसके साथ ही ट्रेनिंग देने वाले ने शिक्षकों को परीक्षा के संचालन से संबंधित निर्देश भी दिये. छात्रों को बैठाने के साथ ही कोडिंग सिस्टम भी बताया गया. परीक्षा के दौरान सजग रहने का भी निर्देश शिक्षकों को दिया गया है. किसी भी परेशानी पर रीजनल ऑफिसर को रिपोर्ट करना होगा.
पिछले साल हुई गड़बड़ियों को देखते हुए मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव किया गया है. इस बार एक हेड एग्जामिनर, उनके नीचे तीन असिस्टेंट हेड एग्जामिनर, उनके नीचे चार एग्जामिनर रहेंगे. फिर असिस्टेंट को-ऑर्डिनेटर और उनके नीचे तीन को-ऑर्डिनेटर रहेंगे. वे फाइनल अंकों को अपलोड करेंगे.
आठ डिजिट का रहेगा रोल नंबर
सीबीएसइ ने इस बार एग्जाम सेंटर लोकेटर एप लांच किया है. एप से परीक्षार्थी अपना सेंटर देख सकते हैं. गूगल मैप के जरिये उन्हें सेंटर लोकेट करने में सुविधा मिलेगी. इसके अलावा शिक्षकों को बताया गया है कि परीक्षार्थियों का रोल नंबर 8 डिजिट का है, लेकिन कॉपी में सात गोलक ही हैं. इसलिए पहला डिजिट गोलक के बाहर ही लिखना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें