25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव : महागठबंधन के नेताओं के बयान के बाद मतगणना स्थल पर सख्त होगी सुरक्षा व्यवस्था

पटना : महागठबंधन के नेताओं के बयान के बाद चुनाव आयोग ने राज्य के सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था और कड़ी कर दी है. आयोग ने सभी जिला निर्वाची पदाधिकारी और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है कि किसी भी हाल में मतगणना केंद्रों पर अव्यवस्था का माहौल उत्पन्न नही होने दें. […]

पटना : महागठबंधन के नेताओं के बयान के बाद चुनाव आयोग ने राज्य के सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था और कड़ी कर दी है. आयोग ने सभी जिला निर्वाची पदाधिकारी और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है कि किसी भी हाल में मतगणना केंद्रों पर अव्यवस्था का माहौल उत्पन्न नही होने दें. आयाेग ने कहा है कि इस बार काउंटिंग में किसी पक्ष से मामूली सी गलती या भूल होने पर भी सख्त कार्रवाई की जायेगी. आयोग ने ऐसा निर्देश हर जिला पदाधिकारी को दिया है.

इन बातों का रखना है ध्यान
ड्यूटी में लगाये गये कर्मचारियों के अलावा प्रत्याशी, उनके मतगणना एजेंट वैध पहचानपत्र के साथ ही प्रवेश कर सकते हैं. उनको आरओ द्वारा पहले ही काउंटिंग हॉल में प्रवेश का समय लिखित रूप से सूचित किया गया है. मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन, शस्त्र, धूम्रपान, तंबाकू और कैमरा प्रतिबंधित रहेगा. कैमरा लेकर केवल पास धारक ही जा सकते हैं.
मतगणना के दौरान जाने की अनुमति नहीं
वोटों की गिनती के दौरान किसी भी व्यक्ति को मतगणना हॉल से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है. इसमें मतगणना एजेंट और कर्मचारी सभी शामिल हैं. मतगणना कक्ष के भीतर एजेंट और कर्मचारियों को साधारणतया परिणाम घोषणा के बाद ही बाहर जाने की अनुमति मिलेगी. एजेंट हो या कर्मचारी किसी को भी मतगणना कक्ष के भीतर मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा.
मतगणना से पहले दिलायी जायेगी गोपनीयता की शपथ
पटना : जिला निर्वाचन कार्यालय में मतगणना कार्य को अंजाम देने के लिए तैयारियों को फाइनल किया जा रहा है. मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया. साथ ही मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी.
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सामान्य प्रेक्षक रतन यू की मौजूदगी में पटना साहिब व सामान्य प्रेक्षक सुनील कुमार पटेल की अध्यक्षा में मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया.
23 मई को सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना से मतगणना प्रारंभ होगी. वहीं मतगणना से पहले निर्वाची पदाधिकारी द्वारा डाक मतपत्रों के मतगणना में प्रतिनियुक्त कर्मियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 के तहत गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे.
अधिकारियों व कर्मियों को कई हिदायतें
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कुमार रवि ने मतगणना कार्य का प्रशिक्षण देते हुए अधिकारियों व कर्मियों को कई हिदायतें भी दीं. उन्होंने बताया कि सहायक निर्वाची पदाधिकारी के मतगणना टेबल पर प्रमुख छह कार्य कराने होंगे. प्रथम प्रति से राउंडवार प्रतिवेदन तैयार किया जायेगा.
वीवीपैट की पर्ची गिनने में तीन घंटे
चुनावी परिणाम आने में दो से तीन घंटे का अतिरिक्त समय लगेगा. पाटलिपुत्र व पटना साहिब लोकसभा में चुनाव में वीवीपैट की भूमिका बढ़ी है. डीएम कुमार रवि ने बताया कि आयोग की ओर से वीवीपैट की पर्चियों का सीयू से प्राप्त परिणाम के मिलान का प्रावधान भी किया गया है.
तीन लेयरों में होगी सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना के दौरान इवीएम व अन्य कार्यों की सुरक्षा तीन लेयर में होगी. इसमें पुलिस बल के अलावा केंद्रीय पुलिस बल के जवान भी रहेंगे.
बोरिंग रोड व एएन कॉलेज के पास 23 मई को बंद रहेगा यातायात
पटना :अ लाेकसभा चुनाव मतगणना को लेकर 23 मई को ए एन कॉलेज और बोरिंग रोड सुबह 5 बजे से लेकर मतगणना समाप्त होने तक आम लोगों के लिए यातायात पूरी तरह बंद रहेगा. इस बात की जानकारी पुलिस अधीक्षक यातायात अजय कुमार पांडेय ने मंगलवार को दी.
आम लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है. मतगणना के दौरान एंबुलेंस, शव वाहन, मरीजों के वाहन, न्यायिक कार्य से जुड़े वाहन, मतगणना कार्य से जुड़े वाहन और पासधारक वाहन को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है.
मीडिया के ओबी वैन एएन कॉलेज में एस के पूरी थाना गेट से प्रवेश करेंगे. उन्होंने बताया कि बोरिंग रोड से बोरिंग रोड चौराहा से पानी टंकी मोड़ तक के मार्ग की सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा. मतगणना समाप्त होने पर बोरिंग रोड चौराहा से एएन कॉलेज जाने वाले वाहनों के आने-जाने का मार्ग बोरिंग रोड चौराहा से सीधे बोरिंग कैनाल रोड होकर राजापुर पुल के रास्ते होगा.
इसी तरह पाटलिपुत्र गोलंबर से एएन कॉलेज, बोरिंग रोड जाने वाले वाहन पानी टंकी मोड़ तक जायेगी और वहां से दाहिने शिवपुरी होते हुए बलदेव भवन मार्ग से पुनाइचक होते हुए बेली रोड जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें