27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना साहिब, पाटलिपुत्र सहित बिहार की 8 सीटों पर वोट आज

पटना : राज्य में अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों में रविवार सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ होगा. इसमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. साथ ही डिहरी विधानसभा का उपचुनाव के लिए मतदान भी रविवार को होगा. अंतिम व सातवें चरण में कुल 157 प्रत्याशी […]

पटना : राज्य में अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों में रविवार सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ होगा. इसमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. साथ ही डिहरी विधानसभा का उपचुनाव के लिए मतदान भी रविवार को होगा.

अंतिम व सातवें चरण में कुल 157 प्रत्याशी मैदान में हैं. प्रत्याशियों में 137 पुरुष और 20 महिलाएं शामिल हैं. जिन प्रत्याशियों की परीक्षा होगी उनमें रविशंकर प्रसाद, शत्रुघ्न सिन्हा, आरके सिंह, अश्विनी कुमार चौबे, राम कृपाल यादव, मीसा भारती, जगदानंद सिंह, मीरा कुमार, उपेंद्र कुशवाहा, सुरेंद्र यादव व चंदेश्वर चंद्रवंशी प्रमुख हैं. इन सभी लोकसभा क्षेत्रों से बाहरी नेताओं को क्षेत्र से बाहर जाने का निर्देश दे दिया गया है.

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि सातवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गयी है. मतदान के लिए कुल 81 हजार मतदान कर्मियों की तैनाती की गयी है. सातवें चरण के आठ लोकसभा क्षेत्रों में 15811 बूथों की स्थापना की गयी है. मतदान के दौरान इतने ही कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट प्रयोग में लाये जायेंगे. बैलेट यूनिट की संख्या 26233 होगी. शनिवार को सभी मतदान कर्मी बूथ स्थल पर पहुंच गये हैं. सातवें चरण के आठ लोकसभा क्षेत्रों में कुल एक करोड़ 52 लाख 52 हजार 608 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 60 हजार 176 सर्विस वोटरों की संख्या है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 8038007 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 7153924 है. मतदान के लिए 15811 बूथों की स्थापना की गयी है.

उन्होंने बताया है कि आठवें चरण में कुल 4462 वलनरेबल बूथों की पहचान की गयी है. मतदान के दौरान भय पैदा करनेवाले 20 हजार 123 लोगों की पहचान कर निरोधात्मक कार्रवाई की गयी है. मतदान के लिए 12 अतिरिक्त कंपनियां भी प्राप्त हो गयी हैं. मतदान के लिए 20 हजार गाड़ियों की व्यवस्था की गयी है. मतदान को पारदर्शी बनाने के लिए कुल 273 बूथों से वेबकास्टिंग की जायेगी. साथ ही 16-20 मई तक एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर पटना हवाई अड्डा पर तैनात रहेगा.

इसके अलावा एक एयर एंबुलेंस की तैनाती भी मतदान के दिन की गयी है. दियारा इलाके में पेट्रोलिंग के लिए घुड़सवार दस्ता और नाव की टीम तैनात कर दी गयी है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शामिल पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मसौढ़ी और पालीगंज विधानसभा में मतदान चार बजे तक होगा. साथ ही सासाराम लोकसभा क्षेत्र के डिहरी, चैनपुर, चेनारी और सासाराम विधानसभा के अलावा काराकाट लोकसभा क्षेत्र में काराकाट, डेहरी, गोह व नवीनगर में भी मतदान दोपहर चार बजे तक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें