28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौबतपुर प्रखंड के चार पैक्स अध्यक्षों पर केस

नौबतपुर : नियमों का उल्लंघन व धान का गबन करने के आरोप में नौबतपुर प्रखंड के चार पैक्स अध्यक्षों के विरुद्ध जिला सहकारिता पदाधिकारी के निर्देश पर प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी (अधिप्राप्ति) शिव कुमार राम ने स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है. जिन पैक्स अध्यक्षों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी […]

नौबतपुर : नियमों का उल्लंघन व धान का गबन करने के आरोप में नौबतपुर प्रखंड के चार पैक्स अध्यक्षों के विरुद्ध जिला सहकारिता पदाधिकारी के निर्देश पर प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी (अधिप्राप्ति) शिव कुमार राम ने स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.
जिन पैक्स अध्यक्षों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है उनमें जैतीपुर पैक्स अध्यक्ष सुलेंद्र प्रसाद गुप्ता, करंजा-गोआय पैक्स अध्यक्ष जितेंद्र कुमार, फरीदपुर पैक्स अध्यक्ष दिलीप कुमार व इब्राहिमपुर पैक्स अध्यक्ष रोहित कुमार आर्य शामिल हैं. दरअसल यह मामला तब प्रकाश में आया जब डीएम पटना ने खरीफ विपणन मौसम 2017-18 में नौबतपुर प्रखंड में अधिप्राप्त धान का भौतिक सत्यापन कराया. अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर ने उन पैक्सों के गोदाम का भौतिक सत्यापन किया, जिसमें जैतीपुर पैक्स में प्रतिवेदित धान की मात्रा 3596 क्विंटल के विरुद्ध 2771 क्विंटल, फरीदपुर पैक्स में 4260 क्विंटल के विरुद्ध 2626. 90 क्विंटल, इब्राहिमपुर पैक्स में 7339. 60 क्विंटल के विरुद्ध 4448. 90 क्विंटल व करंजा-गोआय पैक्स में 5810 क्विंटल के विरुद्ध 5450. 90 क्विंटल गोदाम में धान पाया गया. इस प्रकार जैतीपुर पैक्स में 825 क्विंटल, फरीदपुर पैक्स में 1633.10 क्विंटल, इब्राहिमपुर पैक्स में 2890.70 क्विंटल व करंजा-गोआय पैक्स में 359.10 क्विंटल धान कम पाया गया.
गोदाम में उपलब्ध अवशेष धान की मात्रा का अंतर का कारण पैक्सों द्वारा संबंधित मिलरों से अग्रिम सीएमआर जमा कराए बिना अतिरिक्त धान दे दिया जाना बताया गया. जो विभागीय निर्देश का उल्लंघन है. इस मामले को डीएम ने गंभीरता से लेते हुए जांच करायी थी. सरकारी प्रावधान के मुताबिक, किसी भी परिस्थिति में मिलरों को अतिरिक्त धान नहीं देना है. प्राथमिकी दर्ज होते ही संबंधित पैक्स अध्यक्षों में खलबली मची है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें