36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीयू में एडमिशन को आज से ऑनलाइन आवेदन

सिंगल विंडो के जरिये किसी भी कॉलेज के लिए भर सकेंगे फॉर्म ऑनलाइन ही पेमेंट भी कर सकेंगे आवेदक पटना : पटना विश्वविद्यालय में यूजी-पीजी के 76 कोर्स के लिए नामांकन फॉर्म शुक्रवार से ऑनलाइन भरा जा सकेगा. सेंट्रलाइज्ड तरीके से पीयू के सारे कॉलेजों और विभागों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया होगी. विवि के […]

सिंगल विंडो के जरिये किसी भी कॉलेज के लिए भर सकेंगे फॉर्म
ऑनलाइन ही पेमेंट भी कर सकेंगे आवेदक
पटना : पटना विश्वविद्यालय में यूजी-पीजी के 76 कोर्स के लिए नामांकन फॉर्म शुक्रवार से ऑनलाइन भरा जा सकेगा. सेंट्रलाइज्ड तरीके से पीयू के सारे कॉलेजों और विभागों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया होगी.
विवि के वेबपोर्टल के माध्यम से सिंगल विंडो के जरिये कोई भी छात्र एक साथ विवि और किसी भी कॉलेज के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है और पेमेंट भी कर सकता है. छात्र पीयू के वेबसाइट पर जाकर नामांकन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
राज्य में पूरी तरह कैशलेस वाली पहली यूनिवर्सिटी बनी पीयू : ऑनलाइन के मार्फत पूरी तरह से कैशलेस प्रक्रिया को अपनाने वाली राज्य की यूनिवर्सिटी पटना विश्वविद्यालय ही है. उसने इसके लिए विवि ने बैंक से समन्वयन किया है.
बैंक के वेबसाइट को भी यूनिवर्सिटी के वेबसाइट से जोड़ा गया है और पेमेंट ऑप्शन के लिए बैंक के वेबसाइट से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ई-चालान व नेट बैंकिंग को चुन सकते हैं. पोर्टल को अधिक इम्प्रुव किया है. इसे अधिक स्टूडेंट्स फ्रेंडली और ज्यादा इजी बनाने का प्रयास किया गया है. जब छात्रों का नामांकन कंफर्म हो जायेगा तो अधिक राशि के पेमेंट के लिए उन्हें आरटीजीएस का ऑप्शन भी दिया जायेगा.
इंटर के रिजल्ट की अभी आवश्यकता नहीं
एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने के समय छात्रों को होगी रिजल्ट की जरूरत
यूजी व पीजी के 76 कोर्सों के लिए सेंट्रलाइज्ड भरा जा सकेगा नामांकन फॉर्म
हेल्पलाइन नंबर भी होगा
बैंक के वेबसाइट पर ही हेल्पलाइन नंबर व ई-मेल का भी ऑप्शन भी होगा. उस पर जाकर छात्र क्वेरी भी कर सकते हैं. छात्रों को वन टाइम ही लगेगा प्रोसेसिंग फीस लगेगा. पटना विवि के इस कदम के बाद छात्र-छात्राओं को अब बार-बार प्रोसेसिंग फीस देने की आवश्यकता नहीं है.
पहले अलग-अलग थी प्रोसेसिंग फीस : पहले विवि में आवेदन के लिए अलग प्रोसेसिंग फीस देना होगा था क्योंकि अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होता था और अलग अलग पेमेंट पर ऑनलाइन ट्रांजेक्सन फीसदेनी होती थी.
ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया
-छात्र पहले पीयू के वेबसाइट पर जाकर विंडो खोलेंगे
-वहां उन्हें सबसे पहले पीयू में एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा
-इसी रजिस्ट्रेशन के आधार पर वे जिन-जिन कॉलेजों में नामांकन के इच्छुक हैं उन कॉलेजों का ऑप्शन चुन सकेंगे – रजिस्ट्रेशन के लिए तीन सौ रुपये और फिर हर कॉलेज में आवेदन के लिए तीन-तीन सौ रुपये जुड़ते जायेंगे
-फॉर्म में स्कैन फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे
-सारे फॉर्म भरने के बाद उन्हें एक बार उसे करेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा
-इसके बाद पेमेंट गेटवे खुलेगा जिसमें पूरी राशि को वे ऑनलाइन, डेबिट, क्रेडिट कार्ड या ई-चालान से पेमेंट करेंगे – इसके बाद फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर उसे संबधित कॉलेजों जिनके लिए उन्होंने आवेदन किया है उनको डाक के माध्यम से पोस्ट कर देंगे, विवि को कोई प्रिंट आउट देने की जरूरत नहीं है
-छात्रों को ऑनलाइन ही एडमिट कार्ड प्राप्त हो जायेंगे और एग्जाम की सारी जानकारी मिल जायेगी
-रिजल्ट और मेरिट लिस्ट भी ऑनलाइन जारी किये जायेंगे
-उसके अनुसार छात्र संबंधित कॉलेज में नामांकन लेंगे
ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुक्रवार से प्रारंभ हो जायेगी. इसकी सारी तैयारी कर ली गयी है. छात्र इसमें नामांकन ले सकते हैं. शुक्रवार को नामांकन को लेकर ही एक बैठक भी कुलपति के द्वारा बुलायी गयी है जिसमें नामांकन प्रक्रिया का रिव्यू किया जायेगा.
– रविंद्र कुमार, रजिस्ट्रार, पीयू
पीजी में एंट्रेंस टेस्ट को लेकर संशय
पीजी के लिए ऑनलाइन एडमिशन
लिया जाना तो शुरू हो जायेगा, लेकिन इसमें अभी मार्क्स बेसिस पर नामांकन होगा या एंट्रेंस टेस्ट इसमें संशय बरकरार है. फिलहाल दोनों के हिसाब से आवेदन लिये जा रहे हैं. अगर आवेदन की अंतिम तिथि तक राजभवन से एंट्रेंस टेस्ट का एप्रुवल आ गया तो टेस्ट आयोजित किया जायेगा. अगर नहीं आया तो फिर मार्क्स बेसिस पर एमडिशन होगा.
14 मई तक भरे जायेंगे फॉर्म
14 मई तक फॉर्म भरने की अंतिम तिथि है. कोटा के तहत 16 जुलाई तक नामांकन होगा. 8 अगस्त को कैजुअल वेकेंसी के तहत नामांकन की अंतिम तिथि है. 10 से 16 जुलाई के बीच इंडक्शन मीट होगा.
17 जुलाई से क्लासेज शुरू हो जायेंगे. बीकॉम का एंट्रेंस का जिम्मा मगध महिला कॉलेज को, बीए का पटना वीमेंस कॉलेज, बीएससी का साइंस कॉलेज को दिया गया है. पीयू के वेबसाइट एडमिशन का नोटिफिकेशन तथा संशोधित गाइडलाइन व लिंक जिस पर नामांकन होना है दोनों शुक्रवार को अपलोड कर दिया जायेगा. छात्र उसे ऑनलाइन देख सकते हैं. विवि के विभागों व कॉलेजों में भी यह नोटिफिकेशन जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें