28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : मार्च से शुरू होगा पाटलिपुत्र-सोनपुर डबल लाइन का काम

पटना : मार्च से पाटलिपुत्र-सोनपुर डबल रेलखंड निर्माण का काम शुरू कर दिया जायेगा. इसको लेकर पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है. इससे इस रेलखंड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ पटना जंक्शन पर ट्रेनों का भार कम हो जायेगा. पाटलिपुत्र-सोनपुर के बीच 20 किलोमीटर की दूरी है. इस […]

पटना : मार्च से पाटलिपुत्र-सोनपुर डबल रेलखंड निर्माण का काम शुरू कर दिया जायेगा. इसको लेकर पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है. इससे इस रेलखंड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ पटना जंक्शन पर ट्रेनों का भार कम हो जायेगा. पाटलिपुत्र-सोनपुर के बीच 20 किलोमीटर की दूरी है.
इस रेलखंड पर दीघा रेल पुल है. दीघा रेल पुल डबल लाइन के हिसाब से तैयार किया गया है. वहीं, पुल के दोनों ओर डबल लाइन के लिए रेलवे की जमीन उपलब्ध है.
रेलवे अधिकारी की मानें, तो निर्माण कार्य पूरा करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है, जिन्हें अब काम शुरू करना है. रेलवे लाइन बिछाने के साथ-साथ रेलखंड पर इलेक्ट्रिफिकेशन का भी काम पूरा किया जायेगा. ताकि, रेलखंड तैयार होते ही ट्रेनों के परिचालन सुनिश्चित किया जा सके.
दीघा रेल पुल का काम पूरा होते ही दानापुर-पाटलिपुत्र-सोनपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया था. शुरुआती दिनों में रेलखंड पर सिर्फ डीजल इंजन ट्रेनों के परिचालन हो रहे थे.
ट्रेनों के परिचालन शुरू होने के बाद इलेक्ट्रिफिकेशन
का काम पूरा किया गया और जुलाई, 2017 से इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेनों के परिचालन सुनिश्चित किया गया . इलेक्ट्रिफिकेशन होते ही एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को पटना जंक्शन के बदले दानापुर से पाटलिपुत्र होते हुए रूट डायवर्ट किया गया. हालांकि, पाटलिपुत्र-सोनपुर के बीच सिंगल रेल लाइन होने की वजह से ट्रेनों की संख्या बढ़ायी नहीं जा रही है.
कुढ़नी-रामदयालु के बीच डबल लाइन तैयार
हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर कुढ़नी-रामदयालु के बीच डबल लाइन का काम किया जा रहा था, जो पूरा हो गया है. इस रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन को लेकर कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) का निरीक्षण भी हो गया है.
अब पूर्व मध्य रेलवे को सिर्फ सीआरएस की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है. जैसे ही सीआरएस की अनुमति मिलेगी, वैसे ही ट्रेन परिचालन सुनिश्चित कर दिया जायेगा. वहीं, घोसवड़ी-कुढ़नी के बीच भी डबल लाइन का काम पूरा कर लिया गया है और वर्ष के अंत तक काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें