28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रदेश में खर्च की जा रही बिजली का होगा सर्वे

पटना : प्रदेश में लोगों की ओर से खर्च की जा रही बिजली का सर्वे किया जायेगा. लोगों के घरों में जाकर वे कितनी बिजली खर्च करते हैं उसकी जानकारी ली जायेगी. इसके लिए बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने सैंपल सर्वे शुरू कर दिया है और जिलों में टीम भेजी जा रही है. बिहार विद्युत […]

पटना : प्रदेश में लोगों की ओर से खर्च की जा रही बिजली का सर्वे किया जायेगा. लोगों के घरों में जाकर वे कितनी बिजली खर्च करते हैं उसकी जानकारी ली जायेगी. इसके लिए बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने सैंपल सर्वे शुरू कर दिया है और जिलों में टीम भेजी जा रही है.
बिहार विद्युत विनियामक आयोग की टीम पहली बार लोगों के घरों में जाकर बिजली खपत की जानकारी लेगी. पहले बिजली कंपनी की ओर से दी जाने वाली बिजली टैरिफ याचिका की जानकारी को ही विनियामक आयोग सही मान लेता था, जिसमें लोगों द्वारा खर्च की जाने वाली बिजली के आंकड़े दिये जाते थे. सर्वे से कंपनी की ओर से किये जाने वाले दावों और बिजली की असली स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकेगी. किस तरह के उपभोक्ता कितनी बिजली खपत करते हैं. इस सर्वे के लिए विनियामक आयोग ने एक एजेंसी को काम दिया है.
विनियामक आयोग मीटर या बिना मीटर वाले इन उपभोक्ताओं का मासिक खर्च को जानेगा. इसी तरह गांवों में सामान्य परिवार के लोग महीने में कितनी बिजली खपत करते हैं, उसका भी पता लगाया जायेगा. किसानों की शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं की बिजली खपत का औसत क्या है यह भी पता लगाया जायेगा. कुटीर ज्योति के उपभोक्ताओं की खपत अगर महीने में 50 यूनिट से अधिक है तो उन्हें लाभ मिल सकता है.
फिलहाल इस के लोगों को महीने में 50 यूनिट तक मुफ्त खपत करने की सुविधा है. विनियामक आयोग को लगेगा कि गरीब उपभोक्ताओं को महीने में और खपत करने की सुविधा दी जाये तो वह केंद्रीय विद्युत अधिनियम में राज्य सरकार से इसका कोटा बढ़वा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें