25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : यूरिनल की व्यवस्था नहीं, पर खुले में किया पेशाब तो एक जनवरी से देना होगा जुर्माना

पटना : स्वच्छ भारत मिशन के तहत पटना को भी अगले वर्ष दो अक्तूबर तक खुले में शौच से मुक्त कर देना है. लेकिन शहर को खुले में यूरिनल से मुक्ति दिलाने के लिए भी ठोस प्रयास नहीं किया जा रहा है. शहर के प्रमुख चौक चौराहों के अलावा पब्लिक प्लेस, बस स्टैंडों पर भी […]

पटना : स्वच्छ भारत मिशन के तहत पटना को भी अगले वर्ष दो अक्तूबर तक खुले में शौच से मुक्त कर देना है. लेकिन शहर को खुले में यूरिनल से मुक्ति दिलाने के लिए भी ठोस प्रयास नहीं किया जा रहा है. शहर के प्रमुख चौक चौराहों के अलावा पब्लिक प्लेस, बस स्टैंडों पर भी यूरिनल नहीं है. परिणामस्वरूप सार्वजनिक जगहों पर लोग धड़ल्ले से पेशाब कर रहे हैं. लोगों ने शहर के फ्लाइओवरों को भी यूरिनल बना दिया है. इन सब कमियों व अव्यवस्थाओं के बीच अब एक जनवरी से नगर निगम ने खुले में पेशाब या शौच करनेवालों पर 100 रुपया जुर्माना लगायेगा.
प्रत्येक 500 मी. पर होना चाहिए यूरिनल
स्वच्छ भारत मिशन के तहत केवल खुले में शौच मुक्त बनाने की पहल हो रही है, लेकिन इसमें किसी क्षेत्र में कितना यूरिनल बनाना है, इसकी कोई गणना नहीं की गयी है. हालांकि पहले से तय केंद्रीय गाइड लाइन के तहत शहरी क्षेत्र में प्रत्येक 500 मीटर की दूरी पर एक प्रसाधन केंद्र को आवश्यक बताया गया है. शहर में यूरिनल बनाने का आंकड़ा केंद्र सरकार के आदर्श स्थिति से बहुत दूर है.
शहर में निगम के अभी 76 शौचालय हैं, जिन पर यूरिनल की भी सुविधा है, जो आबादी के लिहाज से काफी कम है. वहीं, अधिकांश शौचालयों पर स्थिति ऐसी है कि बदबू व गंदगी से लोग जाना पसंद नहीं करते हैं. वहीं केंद्र सरकार की ओर से इस वर्ष नयी गाइड लाइन बनायी गयी है. इसमें नगर निकाय को एक यूरिनल बनाने के लिए 12 हजार रुपया दिया जाना है.
– 20 यूरिनल निर्माण का किया जा रहा है टेंडर: नगर निगम बीते वर्ष प्रकाश पर्व के दौरान एक दर्जन यूरिनल का निर्माण किया था. फिलहाल प्रकाश पर्व समापन के दौरान 20 यूरिनल का निर्माण किया जायेगा. इसमें एक की लागत सात लाख 73 हजार रुपये है. इसके अलावा इसके अलावा तीन दिल्ली मॉडल यूरिनल लगाया जायेगा.
यहां अधिक है खराब स्थिति
शहर के कई फ्लाईओवर जैसे मीठापुर फ्लाईओवर, चिरैयाटाड़ फ्लाईओवर, भिखारी ठाकुर फ्लाईओवर, राजेंद्र नगर फ्लाईओवर पर लोगों ने एेसे कई स्पॉट बना दिया है, जहां लोग पेशाब करते हैं. ऐसे में उन रास्तों में ऐसे हालात हो जाते हैं कि इन फ्लाईओवरों के फुटपाथ पर चलना दूभर हो जाता है. कई बार तो पेशाब सड़क के बीच में बह कर चला आता है. बोरिंग रोड के चौराहा पर मंदिर के सामने ही यूरिनल प्लेस बन गया है. इसके अलावा मीठापुर बस स्टैंड से लेकर बांकीपुर बस स्टैंड में भी यूरिनल का अभाव है. प्रकाश पर्व के दौरान लगाये गये मोबाइल यूरिनल खराब हो चुके हैं.
शहर में 1100 मोबाइल शौचालय लगाया जायेगा
निगम गंगा किनारे व रेलवे ट्रैक के इलाके व फ्लाईआेवरों के पास लगाने को 11 सौ मोबाइल शौचालय की खरीद करने जा रहा है. एक मोबाइल शौचालय की लागत करीब 64 हजार होगी. इसमें शौच के साथ महिला व पुरुष दोनों के लिए यूरिनल की भी सुविधा रहेगी. निगम ने 62 सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए भी टेंडर जारी किया है.
शहर में पब्लिक प्लेस पर यूरिन करने की सुविधा को बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा. अब पुरुषों के साथ महिलाओं के उपयोग का भी ध्यान रखा जायेगा. एक जनवरी से खुले में प्रसाधन करने वालों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी शुरू की जा रही है.
– अभिषेक सिंह,
नगर आयुक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें