27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाल विवाह व दहेज रोकने के लिए गांव में लगाया जायेगा चौपाल

पटना : बाल विवाह व दहेज प्रथा को जड़ से खत्म करने के लिए समाजसेवी, नेता, आंगनबाड़ी सेविका व जीविका की दीदियां गर गांव में सप्ताह में एक दिन चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक करेंगी. इस चौपाल में पंडित से लेकर उन सभी को आमंत्रित किया जायेगा जिनकी भूमिका शादी कार्य को पूरा कराने में […]

पटना : बाल विवाह व दहेज प्रथा को जड़ से खत्म करने के लिए समाजसेवी, नेता, आंगनबाड़ी सेविका व जीविका की दीदियां गर गांव में सप्ताह में एक दिन चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक करेंगी.
इस चौपाल में पंडित से लेकर उन सभी को आमंत्रित किया जायेगा जिनकी भूमिका शादी कार्य को पूरा कराने में होती है. ग्रामीण इलाकों के बुजुर्गों को विशेष कर चौपाल में बुलाया जायेगा, ताकि उनको सरकार की इस मुहिम से अवगत करा कर दशकों से चली आ रही इस कुप्रथा को रोकने में उनका सहयोग लिया जा सके. हर गांव में सप्ताह में एक बार चौपाल लगाया जायेगा.
अब स्कूल रजिस्टर भी रखेगा बाल विवाह पर नजर : बाल विवाह की रोकथाम के लिए अब सभी जिलों के माध्यमिक व उच्च स्कूलों में पढ़ाई करने वाली लड़कियों पर नजर रखी जायेगी. इसको लेकर एक अलग से रजिस्टर रहेगा. ग्यारह से 18 वर्ष तक की लड़िकयां अचानक से स्कूल आना बंद करती हैं तो स्कूल के माध्यम से एक टीम लड़की के घर जाकर स्कूल नहीं आने का कारण पता करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें