Advertisement

patna

  • Oct 15 2017 7:51AM

पटना : कल तक दे सकेंगे एक भवन में संचालित विद्यालयों की सूची

पटना : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से एक कैंपस में चल रहे दो या दो से अधिक विद्यालयों की मांगी गयी सूची की अंतिम तिथि सोमवार है.
 
परिषद द्वारा जारी निर्देशानुसार 16 तक सभी जिले से सूची भेजनी है, ताकि विद्यालयों का सामंजन किया जा सके. प्रदेश में वैसे विद्यालयों को सामंजित किया जा रहा है जिसके कैंपस में अलग-अलग नाम से दो या दो से अधिक विद्यालय चलाये जा रहे हैं.  बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से 16 तक प्रधानाध्यापकों से स्कूलों की सूची मांगी गयी है. 
 
प्रदेश भर में 1773 विद्यालय किये गये चिह्नित : पूरे प्रदेश में 1773 विद्यालयों की सूची तैयार की गयी है. इसमें ऐसे विद्यालय शामिल हैं जिनका अपना भवन व भूमि नहीं है.
 
इन विद्यालयों का सामंजन एक किलोमीटर के दायरे में अवस्थित विद्यालय में किया जाना है, लेकिन इससे पूर्व ऐसे विद्यालयों को सामंजित किया जा रहा है, जहां एक ही कैंपस में दो या दो से अधिक विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं. अब तक पटना जिले के 188 विद्यालयों को सामंजित किया जा चुका है. अब शेष विद्यालयों की सूची तैयार की जानी है. इसके तहत करीब 70 विद्यालय शामिल होने की उम्मीद है, जो अब तक एक ही कैंपस में चलाये जा रहे हैं. अब इनको मर्ज कर शिक्षक व छात्र अनुपात को ठीक किया जायेगा.
 

Advertisement

Comments