28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : ऐश्वर्या को तलाक देने से घटेगा राजद का ऐश्वर्य, राजनीति भी होगी प्रभावित

अनुज शर्मा पटना : पत्नी ऐश्वर्या से तलाक लेने के लिए तेज प्रताप यादव ने काेर्ट में अर्जी दायर कर दी है. वहीं वे परिवार और पार्टी के खिलाफ भी आरोपों की आग उगल रहे हैं. लालू प्रसाद के बड़े बेटे के इस कदम से परिवार ही नहीं, पार्टी भी झुलस रही है. लोकसभा चुनाव […]

अनुज शर्मा
पटना : पत्नी ऐश्वर्या से तलाक लेने के लिए तेज प्रताप यादव ने काेर्ट में अर्जी दायर कर दी है. वहीं वे परिवार और पार्टी के खिलाफ भी आरोपों की आग उगल रहे हैं. लालू प्रसाद के बड़े बेटे के इस कदम से परिवार ही नहीं, पार्टी भी झुलस रही है.
लोकसभा चुनाव से पहले इस विवाद की भरपाई नहीं की गयी तो बिहार की राजनीति भी प्रभावित हुए बिना नहीं रहेगी. राजद के नेता भी मान रहे हैं कि तेज प्रताप, ऐश्वर्या को नहीं छोड़ रहे, पार्टी और परिवार को निस्तेज कर रहे हैं. परिवार की लड़ाई पार्टी को कितना नुकसान कर सकती है, यह यूपी की लीडिंग पार्टी सपा इसका हालिया उदाहरण है.
विपक्षियों को मिला बड़ा मुद्दा : लालू प्रसाद के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने चुनावी मौसम में विपक्षियों को बैठे बैठाये बड़ा मुद्दा दे दिया है. जिस समय तेजस्वी प्रसाद महागठबंधन की गांठ को मजबूत करने के लिए खून-पसीना एक किये हैं, उसी समय घर की गांठ ऐसी खुली है कि कुछ भी कहते-सुनते नहीं बन रहा है.
महागठबंधन के एक घटक दल के नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि तेजस्वी के नेतृत्व की क्षमता को धक्का लगा है. विरोधी प्रचार में जुट गये हैं कि जो तेजस्वी अपने परिवार को बांध कर नहीं रख सकते वह दूसरों दलों को कैसे बांधकर रख पायेंगे. कुछ राजनीतिज्ञों का कहना है कि ऐश्वर्या बड़े और नामचीन परिवार की बेटी हैं. ऐश्वर्या को तलाक देना पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा राय के समर्थकों की नाराजगी मोल लेना है. बिहार में राजद और जदयू प्रमुख दल हैं.
जदयू की सरकार महिला सशक्तीकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है, ऐसे में लालू प्रसाद के बेटे का पत्नी को शादी के छह माह के अंदर तलाक देने से आधी आबादी का वोट खिसका सकता है. पार्टी भी धड़ों में बंट सी गयी है. कार्यकर्ता पसोपेश में हैं. छात्र राजद और डीएसएस पर तेज प्रताप का पूरा नियंत्रण है.
पार्टी की कार्यशैली को भी प्रभावित करेगी यह घटना
राजनीतिक विश्लेषक वरिष्ठ पत्रकार सुकांत नागार्जुन का कहना है कि यह घटना देखने और कहने को तो लालू परिवार की घटना लग रही है. लेकिन, लालू प्रसाद राजद के सुप्रीमो हैं. राजद पारिवारिक पार्टी की तरह है. ऐसे में परिवार की कोई भी हलचल दल की राजनीति को प्रभावित करेगी.
पार्टी की कार्यशैली को प्रभावित करेगी और यह प्रभावित होगी तो पार्टी की नीति भी प्रभावित होगी. जब किसी दल की कार्यशैली और कार्य नीति प्रभावित होती है तो निश्चित रूप से राजनीति प्रभावित होगी. लालू परिवार में जैसी घटना घटी है, वह निश्चित रूप से आने वाले दिनों में बिहार की राजनीति को प्रभावित करेगी. राजद को आये दिन तेज प्रताप के निर्णय और व्यवहार के कारण संकट का सामना करना पड़ रहा है.
कभी वे पार्टी के मंच पर तेजस्वी को पैर छूने के लिए विवश कर देते हैं तो कभी हैंडपंप पर नहाकर वायरल हो गये हैं. 10 सर्कुलर रोड में जो घट रहा है उसको शांत कराने के लिए लालू प्रसाद से लेकर तेज प्रताप की सभी बड़ी बहनें प्रयास कर चुकी हैं, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें