27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रोत्साहन राशि : इंटर पास छात्राओं को मिलेंगे 10 हजार रुपये, सबसे ज्यादा छात्राओं की संख्या पटना में

पटना : राज्य में इस वर्ष से किसी भी डिवीजन से इंटर पास करने वाली छात्राओं को 10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि सरकार की तरफ से दी जा रही है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इस वर्ष से ही पहली बार शुरू होने जा रही है. इसके तहत इस बार सरकारी स्कूल से इंटर पास दो […]

पटना : राज्य में इस वर्ष से किसी भी डिवीजन से इंटर पास करने वाली छात्राओं को 10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि सरकार की तरफ से दी जा रही है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इस वर्ष से ही पहली बार शुरू होने जा रही है.
इसके तहत इस बार सरकारी स्कूल से इंटर पास दो लाख 67 हजार 682 लड़कियों को यह प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. इनके बीच करीब 260 करोड़ रुपये बांटे जायेंगे. इसमें सबसे ज्यादा राशि पटना जिला की लड़कियों के बीच बांटी जायेगी.
पटना जिले में 19 हजार 394 लड़कियों ने इंटर की परीक्षा पास की है. इसके बाद सारण से 14 हजार 578, रोहतास से 13 हजार 393, मधुबनी से 13 हजार 273, बेगूसराय से 12 हजार 449, समस्तीपुर से 12 हजार 136, सीवान 11 हजार 227, मुजफ्फरपुर से 11 हजार 463, गोपालगंज से 10 हजार 777, गया से 10 हजार 817, दरभंगा से 10 हजार 239 और भागलपुर से 10 हजार 15 इंटर पास छात्राओं को यह राशि दी जायेगी. इन जिलों में इंटर पास छात्राओं की संख्या ज्यादा है.
जबकि अन्य जिलों में यह संख्या 10 हजार से कम है. सबसे कम इंटर पास करने वाली छात्राओं की संख्या शिवहर में महज 906 है. इसके बाद तीन जिले ऐसे हैं, जहां यह संख्या दो हजार से भी कम है. इसमें जहानाबाद में 1445, शेखपुरा में 1577 और अरवल में 1956 हैं.
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों से सूची मंगवायी
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों से छात्राओं की सूची मंगवा ली है. अब बैंक खाता संख्या समेत अन्य विवरण मांगा गया है. सभी विवरण आने के बाद एक से दो महीने के अंदर इनके बैंक खातों में यह राशि ट्रांसफर कर दी जायेगी.
इस बार डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) योजना के तहत सभी छात्राओं के बैंक एकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किये जायेंगे. चेक या अन्य किसी माध्यम से रुपये नहीं दिये जायेंगे. इस योजना के तहत स्नातक पास अविवाहित छात्राओं को भी 25 हजार रुपये दिये जायेंगे.
इन छात्राओं की संख्या सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से मांगी गयी है, जिन्होंने इस वर्ष किसी भी विषय से किसी भी वर्ग में स्नातक उतीर्ण किया है. इनकी संख्या प्राप्त होने के बाद इन्हें भी प्रोत्साहन राशि देने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें