25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपचुनाव : आज शाम थमेगा चुनाव प्रचार का शोर, प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, 51 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

पटना : राज्य में विधानसभा व लोकसभा उपचुनाव के प्रचार का शोर शनिवार की शाम पांच बजे से थम जायेगा. पांच विधानसभा किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर और दरौंदा के साथ ही समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. पांच विधानसभा और एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में […]

पटना : राज्य में विधानसभा व लोकसभा उपचुनाव के प्रचार का शोर शनिवार की शाम पांच बजे से थम जायेगा. पांच विधानसभा किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर और दरौंदा के साथ ही समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.
पांच विधानसभा और एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 51 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 45 प्रत्याशीपुरुष तो छह महिला प्रत्याशी हैं. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल आठ प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें दो महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में आठ प्रत्याशियों में दो प्रत्याशी महिला हैं. सिमरी बख्तियारपुर में कुल प्रत्याशियों की संख्या छह है.
इस विधानसभा क्षेत्र में एक भी महिला प्रत्याशी नहीं है. दरौंदा विधानसभा से 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस उप चुनाव में यहां से कोई महिला प्रत्याशी मैदान में नहीं है. नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां से दो महिलाएं चुनावी मैदान में हैं. बेलहर विधानसभा क्षेत्र में चार प्रत्याशी मैदान में हैं. इस विधानसभा क्षेत्र से भी कोई महिला प्रत्याशी नहीं है. पांच विधानसभा क्षेत्रों में दलगत प्रत्याशियों में जदयू के चार प्रत्याशी हैं जबकि भाजपा का एक प्रत्याशी मैदान में है.
इसी तरह से विधानसभा राजद के चार प्रत्याशी मैदान में हैं तो कांग्रेस का एक प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. लोकसभा उपचुनाव में एनडीए के प्रत्याशी लोजपा के प्रिंस राज हैं तो महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ अशोक कुमार चुनावी समर में हैं. उपचुनाव में सीपीआइ ने तीन प्रत्याशी उतारे हैं तो गैर मान्यता प्राप्त दलों के 12 प्रत्याशीचुनाव लड़ रहे हैं. उपचुनाव में 24 निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
तैयारी पूरी, 3258 बूथों पर पड़ेंगे वोट
पटना : निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान की पूरी तैयारी कर ली गयी है. समस्तीपुर लोकसभा, किशनगंज विधानसभा, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा, दरौंदा विधानसभा, नाथनगर विधानसभा और बेलहर विधानसभा के लिए आयोग द्वारा 3258 बूथों पर मतदान कराया जायेगा. मतदाताओं द्वारा कुल 51 प्रत्याशियों के बीच से अपने प्रतिनिधि का चुनाव किया जायेगा.
इन पांचों विधानसभा व लोकसभा क्षेत्र में एक भी बूथ संवेदनशील नहीं है. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में तीन प्रत्याशियों के बीच से 1680470 मतदाताओं द्वारा अपना प्रतिनिधि चुना जायेगा. इसी तरह से किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में 284335 मतदाता वोट डालेंगे. सिमरी बख्तियारपुर के 323069 मतदाता अपने प्रतिनिधि को चुनेंगे तो दरौंदा विधानसभा के318460 मतदाता वोट डालेंगे.
नाथनगर के 14 प्रत्याशियों के बीच से 317530 मतदाता अपना प्रत्याशी चुनेंगे तो बेलहर विधानसभा क्षेत्र के 303418 मतदाताओं द्वारा चार प्रत्याशियों के बीच से एक जनप्रतिनिधि का चुनाव किया जायेगा. उपचुनाव में 3227282 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें