32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धारा 370 समाप्त करना ऐतिहासिक फैसला : रविशंकर

पटना : केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला लेना ऐतिहासिक है. पिछले 70 साल से चले आ रहे इस कानून को हटाने का फैसला लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहसिक काम किया है. उन्होंने कहा कि इस कानून को हटाने की खबर किसी को […]

पटना : केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला लेना ऐतिहासिक है. पिछले 70 साल से चले आ रहे इस कानून को हटाने का फैसला लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहसिक काम किया है. उन्होंने कहा कि इस कानून को हटाने की खबर किसी को नहीं हुई थी.

मन से काम करना है, तो हिम्मत से काम करना पड़ता है. बदलता हुआ भारत वेदांत और देहदान की ओर आगे बढ़ रहा है. केंद्रीय मंत्री रविवार को दधीचि देहदान समिति की तरफ से अंतरराष्ट्रीय अंगदान दिवस के पूर्व आयोजित संकल्प महोत्सव को संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने इस मौके पर अपनी नेत्रों को दान करने की घोषणा भी की. कहा कि भारत में चेतना जागृत हो रही है. यह सुस्त नहीं पड़नी चाहिए. देश में इन दिनों नया उत्साह दिख रहा है. आइआइटी जैसे संस्थानों में एक नया आंदोलन शुरू हो गया है. ये छात्र इन दिनों आध्यात्मिक सेवा में जाने लगे हैं. अब हिन्दुस्तान को बड़ी ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता है.
उन्होंने कहा कि 1956 में जम्मू-कश्मीर का जो संविधान बना, उसकी धारा-3 इसे भारत का अभिन्न अंग मानती है. फिर भी यह देश से अलग-थलग पड़ा हुआ था. कश्मीर के हालात पर चर्चा करते हुए कहा कि यह कैसा कानून आज तक वहां लागू था. श्रीनगर में मल्लाह, गुर्जर पहाड़ी मुसलमानों, आदिवासी समेत ऐसे कई जातियों को आरक्षण का कोई लाभ नहीं मिलता था.
पाकिस्तान से आये बाल्मिकी समाज के लोग आज भी सिर पर मैला ढोने का ही काम कर रहे हैं. वहां रहने वाले किसी बाहरी व्यक्ति को सरकारी नौकरी करने का कोई अधिकार नहीं है. वहां बाल विवाह कानून, भ्रष्टाचार निरोधक कानून जैसे कई कानून लागू नहीं होते थे. इन कारणों से इस कानून को हटाना बेहद आवश्यक था.
इससे पहले केंद्रीय मंत्री के आवास पर सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने पहुंच कर उन्हें दुआएं दी. ये महिलाएं धारा-370 और तीन तलाक के हटाये जाने से काफी प्रभावित थी. महिलाओं ने कहा कि तीन तलाक को हटाकर मुस्लिम समाज की आधी आबादी के साथ न्याय के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आभार दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें