25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : देर रात पटना से बेंगलुरु व हैदराबाद जायेगी फ्लाइट, इंडिगो ने नाइट हॉल्ट की मांगी इजाजत

पटना : 25 मार्च से देर रात पटना से बेंगलुरू और हैदराबाद इंडिगो की फ्लाइट जायेगी. ये फ्लाइटस रात 12 बजे पटना आयेंगे. सुबह चार बजे बेंगलुरू और हैदराबाद जायेंगे. इंडिगो एयरलाइन ने एयरपोर्ट ऑथिरिटी को इसके लिए आवेदन दिया है. साथ ही, तयशुदा राशि भी जमा की है. एयरपोर्ट के एक वरीय अधिकारी ने […]

पटना : 25 मार्च से देर रात पटना से बेंगलुरू और हैदराबाद इंडिगो की फ्लाइट जायेगी. ये फ्लाइटस रात 12 बजे पटना आयेंगे. सुबह चार बजे बेंगलुरू और हैदराबाद जायेंगे. इंडिगो एयरलाइन ने एयरपोर्ट ऑथिरिटी को इसके लिए आवेदन दिया है. साथ ही, तयशुदा राशि भी जमा की है. एयरपोर्ट के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि उनके पास बड़े विमानों के चार ही पार्किंग वे हैं, जहां विमानों को नाइट हॉल्ट की सुविधा दी जा सकती है.
नाइट हॉल्ट के लिए अब तक केवल एक इंडिगो एयरलाइन ने आवेदन देकर इजाजत मांगी है. उसने दो विमानों के लिए इजाजत मांगी है और इसके लिए वांछित फी भी जमा की है. ऐसे में उसको इजाजत मिलना लगभग तय है. अन्य एयरलाइन को नाइट हॉल्ट की इजाजत मिलना अब संभव नहीं है क्योंकि वर्तमान क्षमता में वे दो ही विमानों को नाइट हॉल्ट की सुविधा दे सकते हैं. बचे दो पार्किंग वे को वे विमानों के डायवर्ट होकर आने और रात में ग्राउंडेड होने की स्थिति में इस्तेमाल के लिए अपने पास ही रखेंगे.
प्रस्ताव से पीछे हटी एयर इंडिया : एयर इंडिया ने भी 25 मार्च से पटना एयरपोर्ट से 24 घंटे सेवा शुरू किये जाने के बाद रात्रिकालीन सेवा देने का प्रस्ताव दिया था. इसके लिए उसने रात्रिकालीन शेडयूल भी लिया, जिसके अनुसार रांची से उसकी फ्लाइट रात 11.05 में पटना आना था और यहां नाइट हॉल्ट के बाद सुबह 6 बजे कोलकाता के लिए जाना था. लेकिन एयर इंडिया से शेडयूल मिलने के बाद नाइट हॉल्ट के लिए आवेदन दिया और न ही निर्धारित फी जमा की. ऐसे में सेवा शुरू होने के आसार नहीं हैं. बिना पार्किंग वे की संख्या बढ़े दूसरे एयरलाइन को नाइट हॉल्ट की मंजूरी देना भी संभव नहीं है.
हॉल्ट के दौरान विमानों का होगा फिटनेस निरीक्षण
नाइट हॉल्ट के दौरान पटना एयरपोर्ट पर खड़े रहने वाले विमानों का फिटनेस निरीक्षण भी होगा. अभी भी फिटनेस निरीक्षण होता है, लेेकिन केवल 30 मिनट का ठहराव होने के कारण संक्षिप्त निरीक्षण ही हो पाता है. नाइट हॉल्ट सेंटर बन जाने के बाद जांच के लिए समय की कमी नहीं रहेगी. लिहाजा फिटनेस का पूरी तरह जांच होगी और इंजन, पंखे से लेकर लैंड गियर और हर पार्ट पुर्जें का व्यापक निरीक्षण इसमें शामिल होगा. इसके लिए नाइट हॉल्ट सेंटर पर एयरलाइन को स्पेयर पुर्जों का स्टोर भी रखना पड़ता है, जिसके लिए डीजीसीए ने व्यापक दिशानिर्देश जारी कर रखे हैं. इंडिगो एयरलाइन पटना एयरपोर्ट परिसर में अपना एक स्टोर भी खोलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें