27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में उद्योग लगाने वालों को हर तरह की मदद देगी सरकार : सीएम नीतीश कुमार

जरूरत पड़ी तो बिहार औद्योगिक नीति में होगा सुधार पटना : सीएम नीतीश कुमार ने उद्यमियों से राज्य में निवेश करने का आह्वान किया है. सोमवार को उद्यमी पंचायत में उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े उद्योग लगाने की संभावना कम है, लेकिन छोटे उद्योगों को स्थापित करने के लिए सभी को सजग होने की […]

जरूरत पड़ी तो बिहार औद्योगिक नीति में होगा सुधार
पटना : सीएम नीतीश कुमार ने उद्यमियों से राज्य में निवेश करने का आह्वान किया है. सोमवार को उद्यमी पंचायत में उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े उद्योग लगाने की संभावना कम है, लेकिन छोटे उद्योगों को स्थापित करने के लिए सभी को सजग होने की जरूरत है. संवाद सभाकक्ष में आयोजित उद्यमी पंचायत की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की आबादी अधिक है, लोगों की जरूरतें बढ़ी हैं.
राज्य के सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है. उद्योग के क्षेत्र में कुछ कमी रह गयी है, लेकिन सभी के सहयोग से इस क्षेत्र को आगे बढ़ाया जायेगा. राज्य में निजी क्षेत्र द्वारा ही उद्योग लगाया जाना है. सरकार इसमें हर संभव मदद करेगी. उन्होंने कहा कि राज्य में जो भी लोग उद्योग लगाने के लिए आगे आयेंगे, उन्हें उद्योग विभाग की तरफ से सम्मानित किया जायेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव इस पर विचार करेंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति-2016 पर मध्यावधि समीक्षा बैठक के लिए उद्यमी पंचायत का आयोजन हुआ है. यहां मिले फीडबैक से सरकार राज्य में उद्योगों को प्रोत्साहित करेगी.
उन्होंने उद्यमियों से उद्योग क्षेत्र के विकास के लिए आगे आने को कहा. उन्होंने कहा कि बैठक में उठाये गये विभिन्न मुद्दों पर मुख्य सचिव के स्तर पर विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव व सचिव इस पर अलग से विचार करेंगे और जरूरत पड़ी तो उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधियों से और विचार–विमर्श करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार उद्देश्य है कि राज्य में ज्यादा-से- ज्यादा उद्योगों को प्रोत्साहित किया जा सके.
सीएम ने कहा कि राज्य में हर घर तक बिजली पहुंच गयी है. गांव में लोग फ्रीज, एसी का उपयोग करने लगे हैं. लोगों तक बिजली की पहुंच से अन्य उत्पादों की बिक्री काफी बढ़ी है. लोग अब सामान खरीदने के लिए राज्य के बाहर बड़े–बड़े शहरों में नहीं जा रहे हैं, यहीं सब उपलब्ध हैं.
परिवहन के क्षेत्र में काफी काम किया गया है. अच्छी सड़कें बनी हैं . बड़ी संख्या में फ्लाइओवर का निर्माण कराया गया है. पटना शहर के अंदर की सड़कों को बेहतर बनाने के लिए काम हो रहा है. शहर हो या ग्रामीण, हर क्षेत्र में महिलाएं व्यवसाय के क्षेत्र में आगे आ रहीं हैं. आइटी क्षेत्र के लिए मल्टी स्टोरेज बिल्डिंग बनायी जा रही है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का बजट 23,800 करोड़ से बढ़कर दो लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है.राज्य में काम करने वाले उद्योगपतियों और व्यवसायियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिन उद्योगपतियों और व्यवसायियों ने बिहार में रहकर काम किया है, उन्हें सम्मानित भी किया गया है.
उद्यमी पंचायत में उद्योग विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2016 की अब तक की प्रगति की जानकारी दी.
उद्यमी पंचायत में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, उद्योग मंत्री श्याम रजक ने भी अपने विचार रखे. बैठक में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, गन्ना उद्योग मंत्री बीमा भारती, बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष केपीएस केशरी, बिहार चैंबर अाॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष पीके अग्रवाल समेत सरकार के आला अधिकारी उपस्थित थे.
राज्य में उद्योग लगाने को जो भी आगे आयेंगे, उन्हें सम्मानित किया जायेगा
उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाये गये
नीतीश कुमार ने कहा कि यहां पंजाब की साइकिल इंडस्ट्री के यूनिट की स्थापना की गयी है. बिस्किट की फैक्टरी लगी है. सरकार ने उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाये हैं. बिजली पर सब्सिडी दी जा रही है.
राज्य में कानून-व्यवस्था बेहतर है. उद्यमियों व उद्योग-व्यवसाय से जुड़े लोगों को को विचार करना होगा कि राज्य में उद्योग कैसे लगे. अच्छे उत्पाद बनायेंगे तो राज्य के बाजार में उसकी खपत भी होगी. आपके साथ–साथ राज्य के लोगों का भी विकास होगा. उन्होंने कहा कि यहां व्यापार में लोगों को फायदा हो रहा है. उसका एक हिस्सा उद्योग में लगेगा तो तरक्की होगी. सरकार पूरा सहयोग करेगी.
अब तक 14,855 करोड़ रुपये का ही निवेश प्रस्तावित
मुख्यमंत्री ने कहा कि समीक्षा के प्रेजेंटेशन में बताया गया कि अब तक 14,855 करोड़ रुपये का ही निवेश प्रस्तावित है. अब और काम करना होगा. उन्होंने कहा कि उद्यमी पंचायत की बैठक के अलावा पर्यटन, खाद्य प्रसंस्करण, गन्ना, तसर एवं अन्य क्षेत्रों के लिए भी अलग से बैठक की गयी है. बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति में अगर और कुछ भी सुधार की आवश्यकता होगी और उसके लिए जो प्रस्ताव आयेंगे, उस पर विचार होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें