Palamu

  • Dec 8 2019 12:16AM
Advertisement

शौचालय का करें उपयोग, रहें निरोग

हैदरनगर : स्वच्छ भारत मिशन के सोशल मोबलाइजर एचके दयानिधि ने चौकडी समेत कई गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों को शौचालय का उपयोग करने के लाभ बताये. उन्होंने बताया कि स्वच्छ परिवेश के साथ-साथ निरोग रहने के लिए शौचालय का उपयोग आवश्यक है. ग्रामीणों को बताया कि कुपोषण जैसे अभिशाप से मुक्ति का रास्ता शौचालय का उपयोग करना है. उन्होंने ग्रामीणों से गांव की गलियों की साथ सफाई के टिप्स भी दिये.

उन्होंने बताया कि सभी लोग अपने-अपने घर के सामने की गली साफ रखें, गांव पूरी तरह स्वच्छ हो जायेगा. उन्होंने खाना खाने के पहले अच्छी तरह हाथ धोने की भी हिदायत दी. उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत बीमारियों का कारण गंदगी होता है. स्वच्छता को अपनाने से निरोग परिवार व समाज बनेगा. उन्होंने कई स्कूलों में जाकर बच्चों के बीच हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन भी किया. उन्होंने बच्चों को हाथ धोकर भोजन करने के फायदे भी बताये.

सोशल मोबिलाइजर ने मेहरून खातून, गुलाम खलीफा, रहमत अली, शमशुद्दीन खान ,उमर जिलानी, अभिषेक पासवान ने नियमित शौचालय का उपयोग करने की जानकारी पर प्रसन्नता व्यक्त की. भ्रमण के बाद चौकड़ी गांव के ग्रामीण के साथ स्वच्छता सभा में भाग लिया. इस मौके पर प्रखंड समन्वयक परशुराम पासवान, जल सहिया रूपा देवी काफी प्रेरणादायी विचार रखते हुए निगरानी समिति व ग्रामीणों को स्वच्छता संदेश पढ़ते हुए स्वच्छता की शपथ दिलायी.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement