28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजस्थान में भाजपा की दूसरी सूची : तीन मंत्रियों व 14 विधायकों को टिकट नहीं, चार पैराशूट प्रत्याशी

जयपुर : भारतीय जनता पार्टी ने विवादास्पद बयानों के लिए चर्चा में रहनेवाले अपने विधायक ज्ञानदेव आहूजा को इस बार टिकट नहीं दिया है, जबकि हाल ही में पार्टी में आये अभिनेष महर्षि तथा गुरदीप शाहपीणी सहित चार लोगों को प्रत्याशी बनाया है. भाजपा ने 31 प्रत्याशियों की दूसरी सूची बुधवार को जारी की. इसमें […]

जयपुर : भारतीय जनता पार्टी ने विवादास्पद बयानों के लिए चर्चा में रहनेवाले अपने विधायक ज्ञानदेव आहूजा को इस बार टिकट नहीं दिया है, जबकि हाल ही में पार्टी में आये अभिनेष महर्षि तथा गुरदीप शाहपीणी सहित चार लोगों को प्रत्याशी बनाया है. भाजपा ने 31 प्रत्याशियों की दूसरी सूची बुधवार को जारी की. इसमें उसने 14 मौजूदा विधायकों व तीन मंत्रियों को टिकट नहीं दिया है.

पार्टी टिकट से वंचित रहनेवाले मंत्रियों में बाबूलाल वर्मा, धन सिंह रावत व राजकुमार ऋणवा शामिल हैं. पार्टी की इस सूची में एक बार फिर कोई मुस्लिम चेहरा नहीं है. ‘हार्डकोर’ हिंदू चेहरा माने जानेवाले ज्ञानदेव आहूजा (रामगढ़) को भी टिकट नहीं मिला है. इसके साथ ही कांग्रेस को मुसलमानों की पार्टी कहनेवाले राज्यमंत्री धन सिंह रावत (बांसवाड़ा) को भी प्रत्याशी नहीं बनाया है. वसुंधरा राजे सरकार के जिस प्रमुख मंत्री की टिकट को लेकर अब भी संशय कायम है, वह नागौर से युनुस खान हैं. पार्टी ने इस सीट से अभी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. इसी तरह जयपुर राजघराने से जुड़ीं दिया कुमारी (सवाईमाधोपुर) के टिकट पर भी संशय बना हुआ है.

जहां तक पैराशूट प्रत्याशियों का सवाल है, तो पार्टी ने बसपा से आये अभिनेष महर्षि को रतनगढ़ से, कांग्रेस से आये अशोक शर्मा को राजाखेड़ा से व महेश प्रताप सिंह को नाथद्वारा से प्रत्याशी बनाया है. दो बार निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले व हाल ही में भाजपा में आये गुरदीप शाहपीणी संगरिया से पार्टी के प्रत्याशी होंगे. पार्टी की पहली सूची में 131 नाम थे. पार्टी दो सूची में अब तक कुल मिलाकर 162 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है. इसमें उसने चार मंत्रियों सहित 43 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है, जबकि मौजूदा 92 विधायकों को फिर से प्रत्याशी बनाया है. 19 महिलाएं अब तक पार्टी की सूची में स्थान पा सकी हैं. शिव क्षेत्र से पार्टी के मौजूदा विधायक मानवेंद्र सिंह कांग्रेस में चले गये हैं. पार्टी ने यहां खुमाण सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. राज्य की कुल 200 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होना है. मतगणना 11 दिसंबर को होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें