25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिंदी पर घमसान : कर्नाटक के CM येदियुरप्पा की दो टूक, कन्नड़ के महत्व से समझौता नहीं

बेंगलुरु : देश के लिए एक भाषा के रूप में हिंदी की पैरवी को लेकर छिड़ी बहस के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि कन्नड़ राज्य में मुख्य भाषा है और इसके महत्व से कभी समझौता नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा, हमारे देश में सभी आधिकारिक भाषाएं समान हैं. हालांकि, […]

बेंगलुरु : देश के लिए एक भाषा के रूप में हिंदी की पैरवी को लेकर छिड़ी बहस के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि कन्नड़ राज्य में मुख्य भाषा है और इसके महत्व से कभी समझौता नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा, हमारे देश में सभी आधिकारिक भाषाएं समान हैं. हालांकि, जहां तक कर्नाटक का सवाल है, कन्नड़ यहां मुख्य भाषा है.

येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, हमलोग इसके महत्व से कभी समझौता नहीं करेंगे तथा कन्नड़ एवं अपने राज्य की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को देश की आम भाषा के रूप में हिंदी पर जोर दिया था जिससे इस मुद्दे पर बहस तेज हो गयी, क्योंकि दक्षिण भारत के कुछ दलों ने कहा कि वे भाषा को थोपने के किसी भी प्रयास का विरोध करेंगे. कर्नाटक में विपक्षी दलों कांग्रेस एवं जदएस ने भाजपा और शाह पर निशाना साधा और उन पर हिंदी को थोपने का प्रयास करने का आरोप लगाया. कांग्रेस विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शाह के बयान को लेकर उन्हें घर तोड़ने वाला तक कह दिया.

उन्होंने कहा, भारत का समृद्ध इतिहास और विविध भौगोलिक स्थितियां हैं. प्रत्येक की अपनी विविधतापूर्ण संस्कृति एवं प्रथा है. हमें एकजुट रहने के लिए इस विविधता को अपनाना होगा. उन्होंने कहा, अमित शाह एक संयुक्त परिवार में ऐसे कुटिल सदस्य हैं जो इस एकता को तोड़ने का तरीका ढूंढते हैं. उन्होंने ट्वीट किया, इस घर तोड़ने वाले व्यक्ति को सबक सिखाना होगा. एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री और जदएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में हिम्मत है तो वे ‘कन्नड़ दिवस’ मनाकर दिखायें. उन्होंने ट्वीट किया, याद रखिये कर्नाटक के लोग संघीय प्रणाली का हिस्सा हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें