25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छत्तीसगढ़ विस चुनाव : नक्सल प्रभावित क्षेत्र की 18 सीटों पर वोटिंग आज, मतदान से पहले बस्तर में छह धमाके, 1 लाख जवान तैनात

रायपुर/बीजापुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से एक दिन पहले रविवार को नक्सलियों ने बस्तर क्षेत्र के कांकेर जिले में छह जगहों पर बारूदी सुरंग में विस्फोट किया.इस हमले में बीएसएफ के उप निरीक्षक महेंद्र सिंह शहीद हो गये. वहीं, बीजापुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक […]

रायपुर/बीजापुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से एक दिन पहले रविवार को नक्सलियों ने बस्तर क्षेत्र के कांकेर जिले में छह जगहों पर बारूदी सुरंग में विस्फोट किया.इस हमले में बीएसएफ के उप निरीक्षक महेंद्र सिंह शहीद हो गये. वहीं, बीजापुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. पुलिस ने बताया कि कांकेर के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र में बीएसएफ के दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था.
दल जब कटटाकाल और गोमे गांव के मध्य में था, तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये और अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में उनकी मौत हो गयी. राज्य में नक्सलियों ने चुनाव का विरोध किया है. पिछले 15 दिनों में तीन बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया है, जिससे नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना सुरक्षा कर्मियों के लिए चुनौती बन चुका है.
राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा. शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए सुरक्षा बल के करीब एक लाख जवानों को तैनात किया गया है. राज्य के नक्सल प्रभावित अंदरूनी क्षेत्रों के लिए 650 मतदान दलों को हेलीकाॅप्टर से भेजा गया है.
प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष का इस्तीफा : मतदान से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष घनाराम साहू ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं.
शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर करीब
एक लाख सुरक्षाकर्मी तैनात
यहां तीन बजे तक ही होगा मतदान
राजनांदगांव जिले के मोहला-मानपुर, कांकेर जिले के अंतागढ़, भानुप्रतापपुर और कांकेर, कोंडागांव जिले के केशकाल और कोंडागांव, नारायणपुर जिले के नारायणपुर, दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा, बीजापुर जिले के बीजापुर तथा सुकमा जिले के कोंटा विधानसभा में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जायेंगे.
07 जिलों में होगा मतदान
कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और राजनांदगांव. ये सभी जिले नक्सल प्रभावित हैं.
यहां पांच बजे तक वोटिंग
राजनांदगांव जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव और खुज्जी तथा बस्तर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र बस्तर, जगदलपुर एवं चित्रकोट में सुबह आठ बजे से शाम बजे तक मतदान होगा.
मुख्य चेहरे
भाजपा
रमन सिंह
मुख्यमंत्री
सीट
राजनांदगांव
कांग्रेस
करुणा
शुक्ला
सीट राजनांदगांव
चुनाव परिणाम
2013
पार्टी सीटें
भाजपा 06
कांग्रेस 12
2008
पार्टी सीटें
भाजपा 15
कांग्रेस 03

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें