28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा कराएं उपलब्ध

नवादा,नगर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के ने 11वीं में एडमिशन को शुरू की गयी. इसमें नयी व्यवस्था की जानकारी दी गयी. डीएम कौशल कुमार ने जिले के सरकारी व गैर सरकारी इंटर स्तरीय शिक्षा देने वाले स्कूलों व प्राचार्यों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हर संभव सुविधा छात्रों को दें. ऑनलाइन […]

नवादा,नगर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के ने 11वीं में एडमिशन को शुरू की गयी. इसमें नयी व्यवस्था की जानकारी दी गयी. डीएम कौशल कुमार ने जिले के सरकारी व गैर सरकारी इंटर स्तरीय शिक्षा देने वाले स्कूलों व प्राचार्यों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हर संभव सुविधा छात्रों को दें. ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया सभी के लिए नयी है. छात्रों के द्वारा किये गये आवेदन के बाद उनके पसंदीदा संस्थान में एडमिशन की सूची जारी की गयी है.

कम समय में अधिक विद्यार्थियों का एडमिशन लेना है इसलिए संस्थान में अधिक से अधिक काउंटर बनाए जाये. एडमिशन के लिए आने वाले बच्चे समझदार नहीं होते हैं ,ऐसे मे उन्हे पूरी जानकारी दें. प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल में हुए बैठक में डीएम ने कहा कि सरकारी हो या गैर सरकारी सभी संस्थानेां में बोर्ड के द्वारा निर्धारित एकसमान एडमिशन फीस लेनी है. असमानता को लेकर पूछे गये सवाल पर डीएम ने स्पष्ट किया कि इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए सभी स्थान पर बोर्ड के द्वारा तय फीस ही ली जाये.

सदस्यों के द्वारा जानकारी दी गयी की साइंस में एडमिशन के लिए 1155 रुपये तथा कला व कॉमर्स के एडमिशन के लिए 875 रुपये शुल्क होगा. डीएम ने बैठक में एडमिशन प्रक्रिया की रिर्पोट प्रतिदिन निर्धारित एप पर अपलोड करने का निर्देश दिया. डीईओ सुरेश चौधरी की अध्यक्षता में हुए बैठक में इंटर एडमिशन से जुड़ी सभी पहलुओं पर चर्चा की गयी. जानकारी हो कि बोर्ड पहली बार छात्रों से संस्थान में एडमिशन के लिए आवेदन करने के बजाय बोर्ड में ऑनलाइन आवेदन करके संस्थानों का च्वाइस लिया गया है. 15 अगस्त के बाद सूची जारी करके स्कूलो व कॉलेजों को निर्धारित दस्तावेज लेकर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया. बैठक में डीपीओ राजेन्द्र कुमार भगत सहित सभी स्कूलों के प्राचार्य मौजूद थे.

छह स्कूलों में क्षमता से अधिक आए आवेदन
जिला के छह स्कूलों में क्षमता से अधिक बच्चों ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है. उन स्कूलों के प्राचार्यों से इस संबंध में लिखित जानकारी मांगी गयी है. बीके साहू वारिसलीगंज, हाई स्कूल आंति, इंटर स्कूल रोह, इंटर स्कूल सिरदला, कन्हाई इंटर स्कूल, प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल नवादा में साइंस व कला के लिए 120-120 सीटें है जबकि एडमिशन के लिए अधिक आवेदन आये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें