25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चमकी बुखार से और चार बच्चों की मौत, 13 नये भर्ती़, संसद में उठा मामला, स्मृति बोलीं, मैं भी मां हूं, मां का दर्द समझ सकती हूं

चमकी बुखार. राज्यसभा में मृतकों को श्रद्धांजलि, लोकसभा में विस्तृत जांच की मांग नयी दिल्ली : मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कारण बच्चों की हो रही मौत का मामला शुक्रवार को लोकसभा व राज्यसभा में उठा. राज्यसभा में सदस्यों ने मौन रख कर दिवंगत बच्चों को श्रद्धांजलि दी. विपक्षी सदस्यों ने केंद्र से तत्काल हस्तक्षेप […]

चमकी बुखार. राज्यसभा में मृतकों को श्रद्धांजलि, लोकसभा में विस्तृत जांच की मांग
नयी दिल्ली : मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कारण बच्चों की हो रही मौत का मामला शुक्रवार को लोकसभा व राज्यसभा में उठा. राज्यसभा में सदस्यों ने मौन रख कर दिवंगत बच्चों को श्रद्धांजलि दी.
विपक्षी सदस्यों ने केंद्र से तत्काल हस्तक्षेप करने और पीड़ित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की. वहीं, लोकसभा में इस मामले की विस्तृत जांच की मांग की गयी. लोकसभा में पश्चिमी चंपारण से भाजपा सांसद संजय जायसवाल ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि यह दुखद घटना है. वॉयरोलॉजी सेंटर अटलांटा के वैज्ञानिक भी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं.
हालांकि, वे भी कारणों का पता लगाने में नाकाम रहे. उन्होंने पटना एम्स या किसी अन्य अस्पताल में एक वॉयरोलॉजी सेंटर बनाने और प्रभावित क्षेत्रों में दो महीने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए रात के भोजन की व्यवस्था करने की भी मांग की. दूसरी तरफ, कांग्रेस सांसद के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार के लापरवाही पूर्ण रवैये के कारण हालात सुधर नहीं रहे. सरकार उदासीन है. राज्य में रोगियों व डॉक्टरों का अनुपात भी बहुत कम है.
उन्होंने सभी मृत बच्चों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की. राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने घटना पर शोक जताया. भाकपा के विनय विश्वम ने कहा कि सरकार इसे दुर्घटना बता रही है, लेकिन यह गरीब बच्चों की हत्या है. सरकार स्थिति में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाये. प्रभावित परिवारों को मुआवजा दे. कांग्रेस सहित विपक्ष के कई सदस्य इस विषय पर चर्चा की मांग की. कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा कि हमारी मांग है कि बिहार के स्वास्थ्य मंत्री सदन में आकर बयान दें.
िबहार के अस्पतालों में वॉयरोलॉजी सेंटर खोलने की मांग
स्मृति बोलीं- मैं भी मां हूं, मां का दर्द समझ सकती हूं
बच्चों में कुपोषण की समस्या को लेकर सदन में रखे गये सवालों पर महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने जवाब देते हुए कहा कि यह मानवता से जुड़ा प्रश्न है. मैं भी एक मां हूं और जानती हूं कि बच्चों की मौत से उन मांओं पर क्या बीतती होगी. यह कितना दुखद है, इसका मुझे एहसास है.
पीआइसीयू के लिए मदद करेंगे भाजपा सांसद
पटना : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने घोषणा की है कि बिहार के सभी 17 भाजपा सांसद अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए 25-25 लाख रुपये दान करेंगे. इस राशि से उन क्षेत्रों के सदर अस्पतालों में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीआइसीयू) का निर्माण किया जायेगा.
मौत को लीची से जोड़ने के दावों की हो जांच
भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूड़ी ने सरकार से इस बात की जांच कराने की मांग की कि बच्चों की मौत के मामले में लीची को जिम्मेदार ठहराना कहां तक सही है. कहीं, इस फल को बदनाम करने की साजिश तो नहीं है. भ्रामक जानकारी से लोगों ने लीची खाना बंद कर दिया है. अब तक लीची का 50% व्यापार प्रभावित हुआ है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पीएम मोदी खुद पूरे मामले पर नजर रख रहे हैं. पीएम के निर्देश पर ही मैंने क्षेत्र का दौरा किया था. केंद्र सरकार बिहार सरकार को हर संभव मदद कर रही है.
मुजफ्फरपुर : चमकी बुखार से और चार बच्चों की मौत, 13 नये भर्ती
मुजफ्फरपुर : चमकी बुखार से बच्चों की मौत का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है. एसकेएमसीएच में शुक्रवार को चार बच्चों की मौत हो गयी, वहीं 13 नये बच्चे भर्ती किये गये हैं. पांच की हालत गंभीर है.
केजरीवाल अस्पताल में भी गंभीर हालत में एक बच्चे को भर्ती कराया गया है. एसकेएमसीएच के पीआइसीयू वार्ड में इलाजरत जिन बच्चों की मौत हुई है, उनमें कांटी की सोनी खातून व शिवानी कुमारी, मुशहरी की प्रियंका कुमारी और मोतीपुर की साजिदा खातून हैं.
जिले में चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों का इलाज बेहतर तरीके से हो रहा है या नहीं, इसे देखने के लिए हेल्थ सेक्रेटरी मुजफ्फरपुर में कैंप कर रहे हैं. वह एसकेएमसीएच व केजरीवाल अस्पताल में जिन बच्चों की मौत हो रही है या फिर बीमार होकर भर्ती हो रहे हैं, उसकी रिपोर्ट मंत्रालय भेज रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें