25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दीक्षांत समारोह में 121 प्रशिक्षु हुए पास आउट, अपने दायित्वों को अच्छी तरह निभायेंगे जवान : डीआइजी

खगड़िया : डीआइजी राजेश कुमार ने पुलिस जवानों की हौसला अफजाई करते हुये कहा कि जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी आप सबों पर है. आप लोगों को पुलिस मेनुअल के अनुसार जनता की सेवा करने के लिए सभी तरह का प्रशिक्षण दे दिया गया है. अब आप लोग पूर्ण तरह से प्रशिक्षित हो गये हैं. […]

खगड़िया : डीआइजी राजेश कुमार ने पुलिस जवानों की हौसला अफजाई करते हुये कहा कि जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी आप सबों पर है. आप लोगों को पुलिस मेनुअल के अनुसार जनता की सेवा करने के लिए सभी तरह का प्रशिक्षण दे दिया गया है. अब आप लोग पूर्ण तरह से प्रशिक्षित हो गये हैं. आज का युग तकनीकी युग है. ऐसे में आपके कंधों पर बड़ी जवाबदेही है.

उम्मीद है कि आप सभी अपनी चुनौतियों को ईमानदारी व धैर्य के साथ निर्वहन करेंगे. पारण परेड में शामिल प्रशिक्षु जवानों को डीआइजी ने शपथ दिलाने के बाद कहा कि आप सभी इस परेड में शपथ लिये हैं कि अपने दायित्वों को अच्छी तरह से निभायेंगे. पुलिस का मुख्य काम ही है, दूसरों को हमेशा मदद करना. पुलिस एक ऐसी सर्विस है, जो विकट स्थिति में काम उन्हें करना पड़ता है.
इसलिए आप अपने दिनचर्या को हमेशा ठीक रखेंगे. जिससे कि आपका दिल और दिमाग दोनों अच्छा रहे. तभी आप अच्छा और मन से काम कर सकते हैं मंगलवार को स्थानीय पुलिस केंद्र में आयोजित पासिंग परेड कार्यक्रम के दौरान डीआइजी राजेश कुमार व एसपी मीनू कमारी ने प्रशिक्षु सिपाहियों के परेड का निरीक्षण किया.
सिपाहियों को तीन दिनों की दी गयी स्पेशल छुट्टी : डीआइजी ने सभी प्रशिक्षु सिपाहियों को तीन दिनों का स्पेशल छुट्टी देने की भी घोषणा की. बाद में एसपी मीनू कुमारी ने सभी अधिकारियों सहित प्रशिक्षु सिपाहियों का पारण परेड में अभिनंदन किया और कहा कि प्रशिक्षण के बाद आप सभी को पास आउट कर दिया गया है.
उम्मीद है कि सभी अपना कर्तव्य जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करेंगे. सभी सिपाहियों के अनुशासन की सराहना की. कार्यक्रम के दौरान सभी प्रशिक्षु सिपाहियों के द्वारा परेड कर मार्च पास्ट भी किया गया. इस दौरान पारण परेड में राज्य के विभिन्न जिलों के 121 प्रशिक्षु सिपाहियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान सिपाहियों को शपथ भी दिलायी गयी.
एक वर्ष तक दी गयी ट्रेनिंग : ट्रेनिंग के प्राचार्य सह एसपी मीनू कुमारी, प्रशिक्षण प्रभारी अमरकांत झा, अंत: कक्षा प्रशिक्षण पदाधिकारी सह पुलिस निरीक्षक महेंद्र प्रसाद यादव, पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार सिंह, डाॅ रंधीर कुमार, बाह्य कक्षा प्रशिक्षण पदाधिकारी सह प्रभारी पुलिस निरीक्षक रामानुज चौधरी, विनोद पंडित, हवलदार रामलखन भगत, अनिल थापा, अरुण यादव, राजेंद्र पासवान, जहांगीर आलम, सत्येंद्र कुमार पांडेय, पीटीसी मुरमुर हादसा, आरर्मोर गोपाल शर्मा ने जवानों को एक वर्ष तक प्रशिक्षण दिया.
हौसला के आगे कोई दीवार नहीं : एसपी
एसपी मीनू कुमारी ने कहा कि हौसला के आगे कोई दीवार नहीं होती है. आज का दिन सबसे महत्वपूर्ण है. पुलिस की नौकरी महत्वपूर्ण होती है. उन्होंने कहा कि पुलिस की नौकरी हमेशा चैलेंजिंग रहा है. 24 घंटे ड्यूटी के लिए तैयार रहना पड़ता है. पुलिस जवानों की जिम्मेदारी परिवार से लेकर समाज के लोगों तक के लिए होती है. पुलिस अधीक्षक ने जवानों को शुभकामनाएं दी.
कठिन परिश्रम के बाद ही जवान पुलिस का बनते हैं हिस्सा: डीएम
डीएम अनिरूद्ध कुमार ने कहा कि कठिन परिश्रम के बाद ही जवान पुलिस का हिस्सा बनते हैं. यह वर्दी जो विभाग द्वारा दी गयी है वह ईमानदारी का प्रतीक है. वर्दी की रक्षा के लिए स्वयं को समर्पित करना कर्तव्य निष्ठा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. ईमानदारी के साथ कर्तव्य निष्ठा निर्वहन करने वाले पुलिस को लोगों से समाज में प्रतिष्ठता मिलती है.
अच्छा प्रदर्शन करने वाले सिपाहियों को किया गया सम्मानित
ट्रेनिंग के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले 10 सिपाहियों को सम्मानित किया गया. प्रशिक्षक सह इंस्पेक्टर विनोद सिंह ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले औरंगाबाद के सिपाही विनय कुमार श्रीवास्तव, जमुई के आनंद कुमार, सारण के आशिक कुमार, भोजपुर के विकास कुमार, गोपालगंज के प्रतीत प्रकाश, सारण के विकास कुमार, विशेष शाखा के प्रकाश, सारण के कन्हैया कुमार उज्ज्वल, विशेष शाखा का आकाश आर्यन, औरंगबाद के हितेश कुमार सिपाहियों की जानकारी दी. बेहतर प्रदर्शन करने वाले सिपाहियों को प्रमाण पत्र दिया गया.
जवानों ने टोपी व कंधे पर लगाया बैच
इधर, समारोह के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त जवानों ने टोपी और कंधे पर बैच लगाया. तत्पश्चात जवानों को शपथ दिलायी गयी. मौके पर बेगूसराय के डीआइजी राजेश कुमार, डीएम अनिरूद्ध कुमार, एसपी मीनू कुमारी, मुख्यालय डीएसपी अमरकांत झा, पुलिस एसोसिएशन, पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष आदि मौजूद थे.
किस जिले के कितने थे प्रशिक्षु जवान
जिला का नाम व प्रशिक्षुओं की संख्या
औरंगाबाद 21
भोजपुर 26
सारण 32
गोपालगंज 9
अरवल 1
शेखपुरा 4
जमुई 3
वैशाली 1
बगहा 3
विशेष शाखा 9
कटिहार 6
बेतिया 6
कुल 121
पारण परेड में 121 सिपाही हुए शामिल
पुलिस हमेशा दु:खी व पीड़ितों के लिए उपलब्ध रहती है. उसका यही मुख्य काम ही है. डीआइजी ने सभी प्रशिक्षु सिपाहियों के द्वारा पारण परेड में दिखाये गये प्रदर्शन की प्रशंसा की. इस अवसर पर 121 सिपाहियों की एक वर्ष की ट्रेनिंग पूर्ण हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें