27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शराब व नोट डबलिंग कारोबार का खुलासा, एक गिरफ्तार

22 बोतल विदेशी शराब, आठ बंडल काला नोट एवं 29,500 रुपये नकद हुए बरामद मुख्य सरगना फरार मुंगेर : कोतवाली थाना पुलिस ने शराब एवं नोट डबलिंग करोबार का खुलासा किया है. इस मामले में एक कारोबारी गुलजार पोखर निवासी रंजीत कुमार को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया. जिसके पास से पुलिस ने 22 बोतल […]

22 बोतल विदेशी शराब, आठ बंडल काला नोट एवं 29,500 रुपये नकद हुए बरामद

मुख्य सरगना फरार
मुंगेर : कोतवाली थाना पुलिस ने शराब एवं नोट डबलिंग करोबार का खुलासा किया है. इस मामले में एक कारोबारी गुलजार पोखर निवासी रंजीत कुमार को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया. जिसके पास से पुलिस ने 22 बोतल विदेशी शराब, 8 बंडल काला नोट एवं 29,500 रुपये नगद बरामद किया.
जबकि कारोबार का सरगना फरार है. जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है. एएसपी हरिशंकर प्रसाद ने बताया कि सूचना मिली थी कि गुलजार पोखर निवासी रंजीत कुमार नोट डबलिंग एवं शराब का कारोबार अपने घर से संचालित करता है. जिस पर कोतवाली थानाध्यक्ष राजेश शरण के नेतृत्व में एक छापेमारी दल का गठन किया गया.
टीम द्वारा रंजीत को शराब के साथ गिरफ्तार किया. जब घर की तलाशी ली गयी तो मेकडॉवेल व्हिस्की 180 एमल की 16 बोतल एवं बरमुडा रम 180 एमएल की 6 बोतल बरामद की गयी. बरामद शराब झारखंड मेड है. जिसे वहां से तस्करी कर यहां लाया जाता है और ऊंची कीमत पर इनलोगों द्वारा सप्लाई की जाती है.
पूछताछ में उसने बताया उसका गिरोह है जो नोट डबलिंग के नाम पर ठगी का कारोबार करता है. उसके घर से 100 के नोट के साइज का कटा हुआ 8 बंडल बरामद किया. जिसमें 4 बंडल प्रिटेंड था. उसके घर दो हजार एवं पांच सौ का नया नोट 29,500 रुपये का बरामद किया गया. एएसपी ने बताया कि इस गिरोह का सरगना गुलजार पोखर का ही एक व्यक्ति है जो फरार है. उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.
कैसे हुई रंजीत की गिरफ्तारी
बताया जाता है कि कोतवाली थाना के एक सिपाही एवं चालक को पता चला कि एक व्यक्ति शराब की डिलिवरी देने अस्पताल रोड से जा रहा है. सादी वर्दी में दोनों ने सदर अस्पताल के समीप रंजीत को एक बोतल शराब के साथ पकड़ लिया. उसे थाना ले आयी. जब उसके कमर की तलाशी ली गयी तो उससे तीन बोतल शराब अौर निकली. जिसके बाद रंजीत से गहन पूछताछ पुलिस ने की. इसके बाद शराब तस्करी एवं नोट डबलिंग के कारोबार का खुलासा हुआ.
नोट डबलिंग के नाम पर होती है ठगी
मुंगेर शहर में नोट डबलिंग के नाम पर लंबे समय से लोगों को ठगने का काम किया जाता रहा है. बताया जाता है कि नोट के साइज के कटे कागज के बंडल के ऊपर, नीचे एवं बीच में असली नोट काला केमिकल से रंग दिया जाता है. जब लोग दस के बीस करने के चक्कर में इनके पास आते हैं तो ये लोग बंडल से असली नोट को निकाल कर केमिकल से साफ कर दिखाते हैं कि यह असली नोट है. जबकि वह असली नोट ही होता है. असली नोट को हू-ब-हू जाली नोट समझ कर लोग तुरंत इस जाल में आ जाते हैं
और आधा कीमत अदा कर कागज के बंडल को खरीद लेते हैं. नोट साफ करने के लिए लोगों को एक केमिकल का बोतल भी दिया जाता है. जिससे कागज के टुकड़े को घर जाकर लोग साफ करते हैं. लेकिन जब वह नोट में तब्दील नहीं होता है तब लोग समझ जाते हैं कि वह ठगी का शिकार हो गया है. लोग पुलिस के पास भी नहीं जाते है. यही कारण है कि नोट डबलिंग का कारोबार फल फूल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें