Advertisement

lucknow

  • Jan 12 2019 12:12PM

57 साल की उम्र में निधन, जानिये कौन थी मीरा सान्याल

57 साल की उम्र में निधन, जानिये कौन थी मीरा सान्याल

 नयी दिल्ली  :  57 साल की उम्र में मीरा सान्याल का निधन हो गया. बैकिंग के शानदार करियर को छोड़कर उन्होंने राजनीति में कदम रखा था. मीरा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ रही थी. जिस तरह वह एक्टिव रहती थी इससे बिल्कुल अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि वह बीमार थीं. 15 अक्टूबर साल 1961 में  मीरा का जन्म कोच्चि में हुआ था. 

मीरा सान्याल ने इनसीड(INSEAD) फ्रांस और अमेरिका के हारवर्ड बिजनेस स्कूल से ग्रैजुएट पूरी की थी. बिजनेस स्कूल से 2006 में उन्नत प्रबंधन कार्यक्रम के लिए चयनित हुई.  वह तकरीबन तीन दशक तक बैकिंग के क्षेत्र में रही.  आरबीएस फाउंडेशन चैरिटेबल एंड सोशल इनिशिएटिव का भी नेतृत्व कर चुकी मीरा के पिता वाइस एडमिरल गुलाब मोहनलाल हिरानंदानी भारतीय नेवी में बड़े अधिकारी थे. मीरा सान्याल रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड की भारत में सीईओ और चेयरपर्सन भी रहीं थी. 
 
2009 में वह आरबीएस बैंक छोड़कर दक्षिण मुंबई से लोकसभा चुनाव लड़ीं. इस चुनाव में उन्हें असफलता मिली इसके बाद उन्होंने आरबीएस बैंक ज्वाइन कर लिया साल 2013 में उन्होंने फिर इस्तीफा दे दिया और आम आदमी पार्टी में शामिल हो गयीं. साल 2014 में उन्होंने दोबारा चुनाव लड़ा लेकिन फिर हार गयी.  मीरा अपनी दोनों ही राजनीतिक पारियों में भले ही असफल रहीं लेकिन उन्होंने लोगों का दिल जीता. उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए काम किया. 
Advertisement

Comments

Advertisement