28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंडाल के अंदर व बाहर सीसीटीवी लगायें

एसडीओ ने पूजा पंडाल के आयोजकों के साथ बैठक कर दिये कई निर्देश लोहरदगा : दशहरा पूजा में विधि-व्यवस्था को लेकर पूजा पंडाल के आयोजकों व सदस्यों की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने निर्देश दिया कि पंडाल की सजावट के अतिरिक्त पंडाल की सुरक्षा, […]

एसडीओ ने पूजा पंडाल के आयोजकों के साथ बैठक कर दिये कई निर्देश

लोहरदगा : दशहरा पूजा में विधि-व्यवस्था को लेकर पूजा पंडाल के आयोजकों व सदस्यों की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने निर्देश दिया कि पंडाल की सजावट के अतिरिक्त पंडाल की सुरक्षा, दर्शकों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें. पंडाल के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरा जरूर लगायें. पंडाल में महिलाओं व पुरुषों के प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार की व्यवस्था करें. साथ ही यह प्रवेश द्वार घुमावदार नहीं हो. प्रवेश द्वार व निकास द्वार की ऊंचाई 2.1 मीटर व चौड़ाई 1.25 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए.

पूजा पंडाल वोलेंटियर्स की निगरानी में रहेंगे. वाहन पार्किंग की व्यवस्था पूजा पंडाल से थोड़ी दूरी पर करें, ताकि वाहन पंडाल के नजदीक न लगे. पंडाल की सजावट के दौरान पक्की सड़क का अतिक्रमण नहीं करें. अगर अतिक्रमण हो गया है, तो उस हिस्से को अतिक्रमणमुक्त जरूर कर लें.

पूजा पंडाल का निर्माण किसी मकान या संस्थान से पर्याप्त दूरी पर किया जाये. किसी विवादित स्थल पर पंडाल का निर्माण नहीं किया जाये. उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल में विद्युत व्यवस्था के लिए बिजली विभाग से वैद्य कनेक्शन लें. बिजली के तार जहां भी जोड़ें, वहां टेप जरूर लगा दें. साथ ही इसे पीवीसी कंडट्स के सहारे ले जाया जाये. पंडाल में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था हो, पूजा पंडालों में निर्बाध रूप से 24 घंटे निर्बाध बिजली की व्यवस्था रखें. अनुमंडल पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि पंडाल के पास कोई आतिशबाजी नहीं करें, यह सुनिश्चित किया जाये. आग लगने की स्थिति में नजदीकी फायर स्टेशन, पुलिस कंट्रोल रूम को तुरंत सूचित करें.

उन्होंने आयोजकों को पूजा के दौरान पंडाल में साउंड सिस्टम व लाउडस्पीकर की व्यवस्था कर जरूरी सूचनाएं व गुमशुदगी से संबंधित सूचना देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रतिमा विसर्जन के दौरान निर्धारित मार्ग का ही उपयोग करें. पूजा पंडाल के पास डस्टबीन की व्यवस्था रखें. विजर्सन के दौरान या पूजा स्थल पर भड़काऊ या अश्लील गाना या धार्मिक भावना भड़काने वाला गाना नहीं बजे, इसका भी ध्यान रखा जाये. बैठक में पुलिस पदाधिकारी व सभी पूजा पंडालों आयोजक उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें