32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

11,876 को दूसरी किस्त और 33 किसानों को मिली पहली किस्त

जिन किसानों को राशि नहीं मिली, उन्हें अगले कुछ दिनों में मिल जायेगी: श्रीचंद प्रजापति राशि का उपयोग कृषि कार्यों में करें, ताकि आपकी आय बढ़ें: डीसी लोहरदगा : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम का जिलास्तरीय कार्यक्रम नगर भवन में आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माटी […]

जिन किसानों को राशि नहीं मिली, उन्हें अगले कुछ दिनों में मिल जायेगी: श्रीचंद प्रजापति

राशि का उपयोग कृषि कार्यों में करें, ताकि आपकी आय बढ़ें: डीसी
लोहरदगा : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम का जिलास्तरीय कार्यक्रम नगर भवन में आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति, उपायुक्त आकांक्षा रंजन, 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने संयुक्त रूप से किया गया. कार्यक्रम में खेलगांव रांची टाना भगत इंडोर स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया. इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करनी है. इसके तहत केंद्र सरकार प्रतिवर्ष किसानों को कृषि कार्यों के लिए छह हजार रुपये देगी.
प्रत्येक चार माह पर 2000 रुपये सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से दी जा रही है. योजना के तहत जिले के 11,876 किसानों को योजना की दूसरी किस्त व 33 किसानों को पहली किस्त डीबीटी के माध्यम से दी गयी. डीबीटी से योजना की राशि पाकर किसानों के चेहरे में खिल उठे.
मौके पर माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत फरवरी माह में पहली किस्त की राशि दी गयी थी. उन किसानों को दूसरी किस्त डीबीटी के माध्यम से दी गयी. जिन किसानों को राशि नहीं मिली, उन्हें अगले कुछ दिनों में मिल जायेगी. उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को दो-दो हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जायेगी.
इस राशि का उपयोग आप कृषि कार्यों में करें, ताकि आपकी आय बढ़ें. किसान आगे बढ़ेगा, तो देश आगे बढ़ेगा. पूर्व में इस योजना का लाभ उन्हें ही दिया जाना था, जिनका नाम जमीन के रिकॉर्ड में दर्ज था और कृषि कार्य के लिए भूमि अधिकतम पांच एकड़ की थी. अब वंशावली के माध्यम से भी ग्रामसभा की स्वीकृति मिलने के बाद पंजी-दो में जोड़े जाने के बाद इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. उपायुक्त ने कहा कि इस योजना के लिए पांच एकड़ तक की भूमि का बंधन समाप्त हो गया है. पांच एकड़ तक से अधिक भूमि वाले को भी अब इस योजना का लाभ मिलेगा.
इस योजना का लाभ उन्हें नहीं मिलेगा, जो संवैधानिक पद पर हों, मंत्री, संसद सदस्य, विधानसभा के सदस्य, महापौर, जिला परिषद के अध्यक्ष हों, सरकारी कर्मचारी, सेवानिवृत्त पेंशन भोगी जिनकी मासिक पेंशन 10 हजार से अधिक हो, डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील या आर्किटेक्ट जैसे सदस्य जो व्यावसायिक निकायों से जुड़े हों. उपायुक्त ने बताया मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत भी लघु व सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की राशि डीबीटी के माध्यम से दी जायेगी. इससे किसानों को एक साथ दोनों योजनाओं का लाभ मिलेगा. इस राशि का उपयोग कृषि कार्यों के लिए करेंगे. उम्मीद है कि जिले के किसानों की मेहनत रंग लायेगी.
20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कार्यक्रम में कहा कि सरकार ने 2017-22 तक संकल्प से सिद्धि का लक्ष्य तय किया था. इसके अंतर्गत श्वेत क्रांति, नीली क्रांति व हरित क्रांति का लक्ष्य है. मौके पर उपसचिव कार्तिक कुमार प्रभात, अपर समाहर्ता अंजनी मिश्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी विशाल दीप खलखो, डीआरडीए निदेशक अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, जिला परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा, सीताराम शर्मा, राजकिशोर महतो, सभी प्रखंडों के विकास पदाधिकारी, सहायक कृषि पदाधिकारी कुलदीप ओहदार, सभी अंचल अधिकारी, कृषक मित्र व अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें