27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संचालित योजनाओं की होगी जांच

लोहरदगा : विकास भवन में जिला परिषद की बैठक अध्यक्ष सुनैना कुमारी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में बताया गया कि जिले में पदस्थापित शिक्षक अपने पदस्थापित स्थान पर नहीं रहते है और हाउस रेंट लेते है. जिले के अधिकांश शिक्षक रांची से आना-जाना करते है, जिससे पढ़ाई बाधित होती है. इस पर जिला शिक्षा […]

लोहरदगा : विकास भवन में जिला परिषद की बैठक अध्यक्ष सुनैना कुमारी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में बताया गया कि जिले में पदस्थापित शिक्षक अपने पदस्थापित स्थान पर नहीं रहते है और हाउस रेंट लेते है. जिले के अधिकांश शिक्षक रांची से आना-जाना करते है, जिससे पढ़ाई बाधित होती है. इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कार्रवाई की बात कही.

भूमि संरक्षण विभाग के अधिकारी बैठक में नहीं आये, जिस पर रोष व्यक्त करते हुए इसकी शिकायत विभाग के करने का निर्णय लिया गया. समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के क्रम में कहा गया कि 15 दिनों के अंदर उन स्थानों पर सेविका-सहायिका की बहाली करें, जहां पद रिक्त पड़े है. समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की ने कहा कि 15 दिनों के अंदर जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत करा ली जायेगी. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में जिप अध्यक्ष ने कहा कि पिछले दिनों भंडरा प्रखंड के कुम्हरिया गांव में एक महिला की मौत कुआं में डूबने से हो गयी थी.

उसके शव को लोहरदगा लाने के लिए परिजनों ने एंबुलेंस की मांग की, तो एंबुलेंस नहीं दिया गया. लोहरदगा में पोस्टमार्टम के नाम पर उक्त पीड़ित परिवार से पांच हजार रुपये ले लिया गया. सिविल सर्जन विजय कुमार ने कहा कि वे इस मामले की जांच करेंगे और दोषी पर निश्चित रूप से कार्रवाई होगी. मत्स्य विभाग की समीक्षा के क्रम में कहा गया कि वेद व्यास आवास निर्माण योजना का विज्ञापन बिना जिला परिषद की जानकारी के निकाला गया है, जिसमें गड़बड़ी की सूचना मिल रही है. कहा गया कि पुन: विज्ञापन का प्रकाशन कराया जाये. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा में कहा गया कि पूरी गर्मी खराब चापाकलों की मरम्मत नहीं हुई. जनता पानी के लिए परेशान रही.
इस पर विभाग के अधिकारी ने कहा कि खराब चापाकलों की मरम्मत के लिए 800 पाइप विभाग से मांगी गयी थी. जबकि विभाग की ओर से मात्र 243 पाइप दिया गया. इसलिए सभी चापाकलों की मरम्मत नहीं हो सकी. बैठक में ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल की योजनाओं पर मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लिया गया और ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित इन योजनाओं की जांच कराने का निर्णय लिया गया.
बैठक में अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा की गयी. बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगने का निर्णय लिया गया. मौके पर जिला परिषद उपाध्यक्ष जफर खान, जिप सदस्य रामलखन प्रसाद, रानी कुमारी, पूनम मिंज, बृजमणि, विनोद खेरवार, कार्यपालक पदाधिकारी लालमन राम, जिला अभियंता लीलाधर यादव, समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, विवेक कुमार सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें