25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतदान के दिन लापरवाही बरतनेवाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

लोहरदगा : लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत 29 अप्रैल को 12-लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में होनेवाले मतदान को लेकर समाहरणालय सभा कक्ष में सेक्टर पदाधिकारियों तथा जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया. प्लस टू नदिया हिंदू उच्च विद्यालय में क्लस्टर इंजार्ज को प्रशिक्षण दिया गया. मौके पर उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण कराना आप […]

लोहरदगा : लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत 29 अप्रैल को 12-लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में होनेवाले मतदान को लेकर समाहरणालय सभा कक्ष में सेक्टर पदाधिकारियों तथा जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया. प्लस टू नदिया हिंदू उच्च विद्यालय में क्लस्टर इंजार्ज को प्रशिक्षण दिया गया. मौके पर उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण कराना आप सभी की जिम्मेवारी है.

मतदान के दिन सेक्टर पदाधिकारियों को लगातार मूवमेंट करते रहना है. यदि कोई इस कार्य में लापरवाही बरतते हुए या कहीं और समय व्यतीत करते हुए पाये जाते हैं तो उन पर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि जीपीएस प्रणाली से आपके वाहन की ट्रैकिंग होगी. इसलिए कार्य के प्रति जिम्मेवार रहें.
मतदान केंद्र के दो सौ मीटर के दायरे में किसी राजनीतिक दल या पार्टी का झंडा या हेल्प डेस्क लगा हुआ नहीं होना चाहिए. इसे मतदान के एक दिन पूर्व ही सुनिश्चित कर लें.
प्रशिक्षण के दौरान अपर समाहर्ता अंजनी मिश्रा, डीआरडीए निदेशक अखौरी शशांक सिन्हा, उप जिला निर्वाचन पदाधिकारी विशालदीप खलखो सहित अन्य मौजूद थे. प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर महेंद्र कुमार ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि मतदान के दिन सुबह हर हाल में छह बजे मॉक पोल शुरू करा लें.
अगर बूथ पर पोलिंग एजेंट नहीं है तो सुबह छह बज कर 16 मिनट पर मॉक पोल अपनी उपस्थिति में कर लें. एसएमएस के माध्यम से मतदान केंद्र में पहुंचने की रिपोर्ट, मॉक पोल कराने की रिपोर्ट, मतदान शुरू होने की रिपोर्ट, प्रत्येक दो-दो घंटे पर मतदान की स्थिति की रिपोर्ट आदि कंट्रोल रूम को भेजते रहें.
उन्होंने कहा कि पीठासीन पदाधिकारी द्वारा डायरी ठीक से भरी जाये, ताकि रि-पोल की स्थिति से बचा जा सके. प्रशिक्षण में मतदान के पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के बाद के दायित्वों के बारे बताया गया. प्रशिक्षण में सभी को बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट को आपस में जोड़ने के अलावा मतदान के बाद इवीएम शील करने सहित अन्य जरूरी बातें बतायी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें