27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

परिवार को मिलेगा अंत्योदय का लाभ

शुक्रवार की देर शाम एमओ के निर्देश पर दस किलो चावल भेजवाया गया था महुआडांड़ : प्रखंड की अमवाटोली पंचायत के चिरचिरीटोड निवासी आदिम जनजाति परिवार की 80 वर्षीय बुधनी बृजिया की मौत के छह माह बाद भी सरकारी सहायता नहीं मिलने की खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है. शुक्रवार […]

शुक्रवार की देर शाम एमओ के निर्देश पर दस किलो चावल भेजवाया गया था

महुआडांड़ : प्रखंड की अमवाटोली पंचायत के चिरचिरीटोड निवासी आदिम जनजाति परिवार की 80 वर्षीय बुधनी बृजिया की मौत के छह माह बाद भी सरकारी सहायता नहीं मिलने की खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है. शुक्रवार को देर शाम प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी धीरू बाखला के निर्देश पर बृजिया परिवार को दस किलो चावल पहुंचाया गया. उसके बाद शनिवार को कर्मचारियों के साथ सीओ जुल्फेकार अंसारी बुधनी बृजिया के घर पहुंचे.
बृजिया परिवार से पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद सीओ ने सभी सरकारी सहायता दिलाने का आश्वासन दिया. सीओ ने कहा कि पेंशन कार्ड है. आधार कार्ड बनाने के लिए जो प्रक्रिया है, उसे पूरा कर लिया जायेगा. बुधनी का परिवार छत्तीसगढ़ का रहने वाला है. सबसे पहले राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया होगी. परिवार में बुधनी बृजिया की बहू सनकी बृजिया का आधार कार्ड है.
अन्य सदस्यों का आधार कार्ड अभी तक नहीं होने के कारण यह परिवार अंत्योदय योजना से नहीं जुड़ पाया है. अंत्योदय से जुड़ने के बाद उक्त परिवार को प्रति माह 35 किलो अनाज दिया जायेगा. अंत्योदय कार्ड बनाने को लेकर जिला कार्यालय को कागज भेज दिया गया है जैसे ही अनुमति मिलेगी इन लोगों का नाम जोड़ दिया जायेगा.
क्या था मामला
प्रखंड की अमवाटोली पंचायत के चिरचिरीटांड निवासी आदिम जनजाति परिवार की लगभग 80 वर्षीय बुधनी बृजिया की मौत एक जनवरी 2019 को हो गयी थी. तब आर्थिक तंगी और परिवार की लाचारी के कारण बुधनी का शव घर में ही तीन दिनों तक पड़ा रहा था. बुधनी की मौत का कारण भूख जनित रोग या ठंड से होना बताया गया था. मामले की जांच में सामने आया कि बुधनी के परिवार के पास राशन कार्ड या अपनी जमीन भी नहीं है. सीओ द्वारा पचास किलो चावल और दो हजार रुपये देकर शव का अंतिम संस्कार कराया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें