Advertisement

lakhisarai

  • Sep 20 2019 7:58AM
Advertisement

जल-जीवन-हरियाली जागरूकता के लिए सभी प्रखंडों में चलेगा प्रचार अभियान

 लखीसराय :  जल संरक्षण, पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त करने एवं वातावरण को स्वच्छ तथा स्वस्थ बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में गुरुवार को जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में प्रचार यंत्रों से सुसज्जित प्रचार रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 

 
प्रचार वाहन के रवानगी के मौके पर उन्होंने कहा कि प्रचार रथ प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय के पांच स्थानों पर कार्यक्रम करेगा, जिसमें जल-जीवन-हरियाली के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से वीडियो फिल्में भी दिखायी जायेगी. यह प्रचार रथ सभी प्रखंडों एवं जिला मुख्यालय में निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार भ्रमण करेगा, फिलहाल आठ दिनों का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है. 
 
उन्होंने बताया कि उक्त प्रचार वाहन 19 सितंबर को रामगढ़ चौक, 20 सितंबर को हलसी प्रखंड, 21 सितंबर को चानन, 22 सितंबर को सूर्यगढ़ा, 23 सितंबर को पिपरिया, 24 सितंबर को लखीसराय, 25 सितंबर को बड़हिया एवं 26 सितंबर को जिला मुख्यालय अंतर्गत विभिन्न प्रमुख स्थलों, हाट/ बाजारों में प्रचार अभियान चलाया जायेगा. 
 
साथ ही लोगों को सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं यथा: तालाब, पोखर, कुआं, आहर, पइन के जीर्णोद्धार, अधिक-से-अधिक पौधारोपण करने, वर्षा जल  संचयन के लिए सोख्ता का निर्माण, वैकल्पिक फसलों, टपकन सिंचाई, जैविक खेती  सहित अन्य नयी तकनीक के उपयोग के विषय में लोगों को जागरूक किया जायेगा. प्रचार रथ के रवानगी के मौके पर डीएम के साथ उप विकास आयुक्त विनय कुमार मंडल, सिविल सर्जन डॉ  अशोक कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ब्रजेश कुमार विकल सहित अन्य पदाधिकारी का मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement