28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलस्तर बढ़ने की रफ्तार पड़ी धीमी पर बाढ़ का खतरा अब भी बरकरार

लखीसराय : गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि की रफ्तार कम होने के बावजूद प्रखंड के समीपवर्ती शाम्हो दियारा में बाढ़ का खतरा अभी भी बना हुआ है. गंगा के रौद्र रूप से दियारा के किसान एवं आमलोग सहमे हुए हैं. हालांकि पिछले 24 घंटा में जलस्तर में एक फीट का इजाफा होने का अनुमान […]

लखीसराय : गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि की रफ्तार कम होने के बावजूद प्रखंड के समीपवर्ती शाम्हो दियारा में बाढ़ का खतरा अभी भी बना हुआ है. गंगा के रौद्र रूप से दियारा के किसान एवं आमलोग सहमे हुए हैं. हालांकि पिछले 24 घंटा में जलस्तर में एक फीट का इजाफा होने का अनुमान लगाया गया है.

नदी के जलस्तर में वृद्धि की रफ्तार कम होने से दियारा के लोगों को आंशिक राहत है क्योकि एक दिन पूर्व ही 24 घंटा के अंदर नदी के जलस्तर में तीन फीट का इजाफा हुआ था. लोगों ने बताया गुरूवार की रात जलस्तर में मामुली वृद्धि हुआ लेकिन शुक्रवार की सुबह से जलस्तर फिर तेजी से बढ़ने लगा.
शुक्रवार को प्रभात खबर की टीम ने सूर्यगढ़ा-शाम्हो पथ में बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली तो अकहा-कुरहा, सोनबरसा जगनसैदपुर आदि गांव जाने वाली सड़क एक फीट से भी ज्यादा उपर तक बाढ़ का पानी बह रहा है. अकहा-कुरहा, सोनबरसा जगनसैदपुर आदि गांव जाने वाले लोग और वाहन बाढ़ के पानी में से होकर आवागमन को मजबूर थे.
लोगों का कहना था कि अगर जलस्तर में एक सें डेढ़ फीट की और वृद्धि हुई तो इस पथ पर वाहनों का आवागमन ठप्प हो जायेगा. स्थानीय लोगों का कहना था कि जलस्तर में अब अगर वृद्धि हुई तो प्रशासन को इस पथ में आवागमन रोक देनी चाहिये क्योंकि पथ की चौड़ाई मात्र 10 फीट है ऐसी स्थिति में वाहन के गड्ढे में लुढ़क जाने की आशंका बनी रहेगी. इधर, शुक्रवार को टोटहा, कुरहा, सरलाही, ओजनटोला, सोनबरसा आदि गांव तक बाढ़ का पानी पहुंच गया था.
ग्रामीणों ने बताया कि गांव के चारों ओर पानी ही पानी है. आबादी वाला इलाका भी अब बाढ की चपेट में आ रहा है. गांव के डोभा आदि निचले भाग में बाढ़ का पानी तेजी से भर रहा है लेकिन अकबरपुर चालिस, बिजुलिया, लघौना आदि उपरी गांव में अभी बाढ़ का पानी नहीं है. यहां की 50 फीसदी फसल भी अभी सुरक्षित है.
टोटहा, कुरहा, सरलाही, ओजनटोला, सोनबरसा आदि गांव के किसानों ने बताया कि फसल बाढ़ में डूब जाने से अब पशु चारा का संकट गहराने लगा है. खेतों में लगी फसल पुरी तरह बाढ के पानी में डूब चुका है. एक दिन पूर्व गुरूवार तक किसी तरह खेत से पशुओं का चारा काटकर ला पाया लेकिन अब खेत में कमर तक पानी आने लगा है. ट्रैक्टर आदि वाहन का चलना संभव नहीं है.
अकहा-कुरहा, सोनबरसा जगनसैदपुर आदि गांव जाने वाली सड़क के उपर एक फीट से अधिक बह रहा बाढ़ का पानी
लोगों के मुताबिक गंगा का पानी बढ़ना नहीं रूका तो एक-दो दिन में सड़क मार्ग से आवागमन हो जायेगा ठप
शाम्हो दियारा क्षेत्र के डेढ़ दर्जन गांव अब भी बाढ़ की चपेट में
शाम्हो दियारा में आबादी वाले इलाके में अब फैल रहा बाढ़ का पानी, निचला इलाका पुरी तरह जलमग्न
रात में पानी बढ़ने की रफ्तार था धीमा लेकिन शुक्रवार की सुबह से फिर तेजी से चढ़ने लगा नदी का पानी
बोले किसान
टाल के किसानों महेश्वरी सिंह, अरुण कुमार, अमरनाथ सिंह, दशरथ सिंह, संजीव कुमार, रामनारायण सिंह, दीपक कुमार आदि ने बताया कि हरूहर एवं गंगा नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी से हमलोग काफी खुश थे कि अब टाल डूब जायेगा जिससे घास-फूस व चूहे के बिल का सफाया हो जायेगा और मिट्टी मुलायम हो जायेगा जिससे रबी फसलों की बुआई में कठिनाइयों का सामना ना करना पड़ेगा.
लेकिन पानी के एकाएक घटने से दिक्कत हो जायेगी. किसानों ने कहा कि अगर टाल नहीं डूबा तो किसानों को दोहरी मार झेलना पड़ेगा, एक मार तो घास कटाना और जोताना जबकि दूसरी को बुआई को लेकर जोतना और खेतों में पटवन करना पड़ेगा.
रसुलपुर किऊल नदी के जल स्तर में वृद्धि जारी
मेदनीचौकी : शुक्रवार को भी रसुलपुर कियुल नदी के जल स्तर में वृद्धि जारी है. वार्ड सदस्य मंटू मंडल, ग्रामीण मुन्ना यादव, आनंदी यादव, अनुज कुमार, परमेश्वर शर्मा, अजीत कुमार,कुंदन कुमार आदि लोगों ने बताया कि तीन दिन से लगातार नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. शुक्रवार को भी लगभग एक फीट जल स्तर में वृद्धि देखी गयी है. अब तटबंध से लगभग पांच फीट पानी बह रहा है. पानी का बहाव जारी है.
लोगों ने बताया कि गोंदरी व डकरा नाला से पानी के टाल क्षेत्र में घुसने से नदी में पानी के रफ्तार नरम पड़ा है. लोगों ने कहा कि गांव से सटा बाढ़ का पानी बह रहा है. रात में जग कर रहना पड़ रहा है. बाढ़ की आशंका से दिल सहमा हुआ रहता है. मवेशियों के लिए चारे की मुश्किल बन गयी है।लोग बाढ की आशंका से अपने घरों का सामान सुरक्षित रखने की तैयारी में हैं.
लोगों ने कहा
शाम्हो दियारा के कुरहा निवासी सुधीर पासवान ने बताया कि नदी का जलस्तर अब भी बढ रहा है जिससे परेशानी लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि जलस्तर में वृद्धि होने की रफ्तार थोड़ा कम हुआ है लेकिन अगर 24 घंटा के अंदर पानी बढ़ना नहीं रूका तो अकहा-कुरहा, सोनबरसा जगनसैदपुर आदि गांव जाने वाली सड़क पर आवागमन बंद हो जायेगा.
इसी गांव के कारेलाल पासवान ने बताया कि गांव में अब बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है. गड्ढा आदि बाढ़ के पानी से भर चुका है. गांव चारों ओर से बाढ़ से घिर चुका है पशुपालक के समक्ष पशुचारा का संकट गहराने लगा है.
कुरहा गांव के अशोक पासवान ने बताया कि 24 घंटा में जलस्तर एक फीट से अधिक बढ़ा है. अब तो आवागमन में भी परेशानी हो रही है. अभी तक लोगों के घर में पानी नहीं आया है लेकिन घर के आसपास बाढ़ का पानी है. टोटहा गांव के किसान विजय कुमार सिंह ने बताया कि टोटहा, कुरहा, सरलाही, ओजनटोला, सोनबरसा, घनहा आदि गांव के समीप के खेतों में 4-5 फीट तक पानी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें