27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्यवस्था को करें चुस्त दुरुस्त या कार्रवाई के लिए रहें तैयार

लखीसराय : जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी बुधवार को दिन के 11:20 बजे अचानक अपने कक्ष से निकल सदर अस्पताल पहुंच अस्पताल का गहन निरीक्षण करना प्रारंभ कर दिया. डीएम ने लगभग डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सदर अस्पताल का निरीक्षण करने के दौरान अस्पताल के लगभग सभी वार्डों सहित ब्लड बैंक, ऑपरेशन थियेटर, दवाखाना, […]

लखीसराय : जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी बुधवार को दिन के 11:20 बजे अचानक अपने कक्ष से निकल सदर अस्पताल पहुंच अस्पताल का गहन निरीक्षण करना प्रारंभ कर दिया. डीएम ने लगभग डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सदर अस्पताल का निरीक्षण करने के दौरान अस्पताल के लगभग सभी वार्डों सहित ब्लड बैंक, ऑपरेशन थियेटर, दवाखाना, कार्यालय आदि का गहन निरीक्षण किया.

इस दौरान कई चिकित्सक अनुपस्थित पाये गये, जिस पर डीएम ने सख्त लहजे में अस्पताल उपाधीक्षक डॉ आर महतो को सभी चिकित्सकों को वार्निंग देने का निर्देश दिया, दूसरी बार निरीक्षण में इस तरह की अनियमितता देखे जाने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने का भी निर्देश दिया.
डीएम अस्पतला निरीक्षण के दौरान सबसे पहले ओपीडी, दंत विभाग एवं इमरजेंसी कक्ष का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने एसीएमओ के बारे में जानकारी ली, जिस पर बताया गया कि एसीएमओ के पद से डॉ नलिनीकांत शर्मा के सेवानिवृत के बाद से सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ आर महतो ही चार्ज में हैं.
जिसके बाद डीएम अस्पताल प्रबंधक के कार्यालय होते हुए डीएस डॉ महतो के कार्यालय पहुंचे. जहां डीएस डॉ महतो मौजूद नहीं थे, जहां डीएम बैठ गये तथा डीएस का इंतजार करने लगे. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में मौजूद चिकित्सक, नर्स एवं अन्य अस्पताल कर्मिरूों की उपस्थिति पंजी की मांग की. डीएम के पहुंचने के लगभग दस मिनट के बाद डीएस अपने कार्यालय में पहुंचे.
डीएम लगभग एक घंटे तक चिकित्सक एवं नर्स की उपस्थिति पंजी का निरीक्षण करते रहे तथा सभी अनुपस्थित चिकित्सक व कर्मी के कारणों के बारे में जानकारी लेते रहे. इस बीच उन्होंने अव्यवस्था को लेकर डीएस एवं अस्पताल प्रबंधक पर सवालों की झड़ी लगाते रहे. पंजी निरीक्षण के दौरान डीएम ने ओपीडी, दंत, नेत्र, कान रोग कक्ष, महिला व पुरूष वार्ड, बंदी वार्ड सहित अन्य वार्ड में चिकित्सक व नर्स की उपस्थिति नहीं पाया.
डीएम ने जब इस संबंध में उपाधीक्षक एवं प्रबंधक से सवाल पूछा तो दोनों ही अलग-अलग बहाना बनाते दिखे. जिस पर डीएम दोनों अधिकारी पर विफर पड़े. उन्होंने दोनों पदाधिकारियों से अस्पताल में चिकित्सक व नर्स दोनों के ड्यूटी सिस्टम को ठीक करने की हिदायत दी एवं कहा कि ड्यूटी नहीं करने वाले चिकित्सक व नर्स के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
डीएम ने दिया अल्ट्रासाउंड शुरू करने का निर्देश . सदर अस्पताल निरीक्षण के दौरान लोगों के द्वारा अल्ट्रासाउंड नहीं रहने की बात कहे जाने पर डीएम ने डीएस डॉ महतो को अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. डीएस के द्वारा टेक्निशियन उपलब्ध नहीं होने के कारण अल्ट्रासाउंन नहीं होने का कारण बताया गया. जिस पर डीएम ने उसकी व्यवस्था भी जल्द करने की बात कही.
बाले डीएम
सदर अस्पताल निरीक्षण के उपरांत पत्रकारों के द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब देते हुए डीएम ने कहा कि सदर अस्पताल में सभी खराब पड़े सीसीटीवी कैमरे को जल्द दुरूस्त करवा दिया जायेगा. वहीं चिकित्सक के ड्यूटी पर से गायब रहने के सवाल पर डीएम ने कहा कि इस बार चेतावनी दी गयी है, अगली बार कार्रवाई भी की जायेगी.
उन्होंने अस्पताल में कर्मियों के द्वारा प्रसुता के परिजनों से राशि उगाही किये जाने की शिकायत पर कहा कि मौके पर से ही उन्हें फोन पर सूचना दें कार्रवाई अवश्य होगी. उन्होंने कहा कि उनका नंबर सार्वजनिक है तथा वे सभी फोन करने वालों को जवाब भी देते हैं.उन्होंने अन्य शिकायतों पर भी कार्रवाई करने की बात कही.
चार चिकित्सक, चार एएनएम व एक टेक्निशियन गायब
डीएम के निरीक्षण के दौरान बिना कारण बताये चार चिकित्सक, चार एएनएम व एक टेक्निशियन गायब पाये गये. जिस पर डीएम ने सभी को कारण बताओ नोटिस देने की बात कही. उसके बावजूद सही से ड्यूटी नहीं करने पर आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया.
डीएम श्री चौधरी ने महिला-पुरुष वार्ड सहित बंदी वार्ड एवं ब्लड बैंक सहित सदर अस्पताल के विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया. जिसमें बंदी वार्ड में एचआइवी पीड़ित एक बंदी के बारे में पूछताछ किया, जिस पर डीएम डॉ महतो ने बताया कि उक्त बंदी को पटना रेफर किया जा रहा है.
वहीं ब्लड बैंक में बताया गया कि वर्तमान में 8 यूनिट ब्लड उपलब्ध है. जिसमें ओ प्लस, ए प्लस एवं बी प्लस ब्लड होने की बात कही गयी. डीएम ने पोषण पुर्नवास में बच्चे की संख्या पूछकर खाना उपलब्ध होने की बात की भी जानकारी ली. इसके अलावा डीएम ने दवाखाना, एक्स-रे रूम का भी निरीक्षण किया तथा अस्पताल में मौजूद मरीजों के परिजनों से बातचीत भी की.
पल भर में बदल गया अस्पताल की व्यवस्था
सदर अस्पताल में अचानक डीएम के पहुंचते ही अस्पताल की साफ-सफाई कर चकाचक कर दिया गया. बेड पर साफ बेड सीट बिछाया गया था. वहीं अस्पताल के प्रत्येक वार्ड में अस्पताल कर्म अपने-अपने ड्यूटी पर मुस्तैद दिखाई दे रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें