25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी जोरों पर

कोडरमा : पतंजलि योग प्रचारक प्रकल्प युवा भारत के संयुक्त तत्वावधान में कस्तूरबा विद्यालय व परियोजना बालिका उच्च विद्यालय प्रोटोकॉल के अनुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी को लेकर पूर्वाभ्यास कराया गया. मौके पर योगी सुषमा सुमन व युवा भारत जिला प्रभारी प्रदीप कुमार सुमन ने छात्राओं व शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया. उन्होंने […]

कोडरमा : पतंजलि योग प्रचारक प्रकल्प युवा भारत के संयुक्त तत्वावधान में कस्तूरबा विद्यालय व परियोजना बालिका उच्च विद्यालय प्रोटोकॉल के अनुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी को लेकर पूर्वाभ्यास कराया गया. मौके पर योगी सुषमा सुमन व युवा भारत जिला प्रभारी प्रदीप कुमार सुमन ने छात्राओं व शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया. उन्होंने कहा कि योग करने से कई प्रकार का लाभ होता है. प्रतिदिन कम से कम तीस मिनट योग करना चाहिए.

मौके पर योग शिक्षक रामचंद्र यादव व नारायण सिंह ने भी मार्गदर्शन दिया. वहीं उपायुक्त के आदेशानुसार कोडरमा राजा तालाब के बगल स्थिति विवाह मंडप में योग का पूर्वाभ्यास किया गया, जिसमें न्यायिक पदाधिकारी भी शामिल हुए. मौके पर योगी सुषमा सुमन, मनोज सिन्हा, प्रदीप कुमार सुमन, अजीत कुमार ने योग का अभ्यास कराया. सिंहासन व हस्यासन तथा शांतिपाठ के साथ योग शिविर का समापन हुआ.
आदर्श शिशु निकेतन में हुआ योगाभ्यास : जयनगर. आदर्श शिशु निकेतन हिरोडीह में 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योग शिविर लगाया गया. मौके पर विद्यालय की शिक्षिका सह महिला पतंजलि की कोषाध्यक्ष सविता वर्णवाल ने बच्चों व शिक्षकों को योग का पूर्वाभ्यास कराया. उन्होंने कहा कि सभी को योग करना चाहिए. इससे शरीर स्वास्थ्य रहता है और बुद्धि कुशाग्र होती है. उन्होंने कहा कि योग से हर रोग का इलाज संभव है.
ऋषि-मुनि के काल से चल रहे योग को बाबा रामदेव के निर्देश पर पतंजलि योग समिति ने जन-जन तक पहुंचाने का काम किया है. विद्यालय के प्राचार्य डाॅ बीएनपी वर्णवाल ने कहा कि आज के व्यस्त समय में थोड़ा समय निकाल कर योग करना जरूरी है. दिनचर्या की शुरूआत योग से ही होनी चाहिए. मौके पर शिक्षक साकेत केशव, रामविलास सिंह, अंकिता प्रिया, विद्यार्थियों में प्रहलाद, अंशु, सदन, प्रिंस, आर्यन, मनीषा, खुशी, कुंदन, मुस्कान, रौशनी, वर्षा, रूपेश आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें