27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भीषण गर्मी व गर्म हवाओं से जनजीवन प्रभावित

झुमरीतिलैया : जिले में इन दिनों तापमान कम होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. लगातार पड़ रही भीषण गर्मी व गर्म हवाओं से आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त होता दिख रहा है. अहले सुबह से ही चिलचिलाती धूप लोगों को घरों से लेकर सड़कों तक झुलसा रही है. तेज धूप के कारण लोगों का […]

झुमरीतिलैया : जिले में इन दिनों तापमान कम होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. लगातार पड़ रही भीषण गर्मी व गर्म हवाओं से आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त होता दिख रहा है. अहले सुबह से ही चिलचिलाती धूप लोगों को घरों से लेकर सड़कों तक झुलसा रही है. तेज धूप के कारण लोगों का सड़कों पर चलना मुसीबत से भरा साबित हो रहा है.

इसके साथ ही लोगों को लू लगने की संभावना बढ़ती जा रही है. लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का कामकाज भी प्रभावित हो रहा है. सोमवार को सुबह से ही सूर्य का तेवर लोगों को झुलसाता रहा. सुबह 10 बजते ही तापमान 42 डिग्री के पार जा पहुंचा. इसके कारण सुबह से ही लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था.

हालांकि जरूरी कार्यों से लोग घर से बाहर निकले तो जरूर, लेकिन कोई चेहरे पर गमछा लगाकर तो कोई छाते के सहारे सूर्य की तपिश से बचाव करता दिखा. लगातार पड़ रही भीषण गर्मी का कहर पेयजल व्यवस्था पर भी पड़ रहा है. कई कुएं, चापाकल समेत अन्य जलस्रोत महीनों पहले सूख चुके हैं तो बाकी बचे अन्य जलस्रोत भी सूखने के कगार पर हैं. हालांकि नगर पर्षद की ओर से लोगों की प्यास बुझाने के लिए विभिन्न वार्डों में टैंकर के जरिये पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन यह भी नाकाफी साबित होता दिख रहा है.

लोग भीषण गर्मी में पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे हैं. कुछ यही हाल बिजली का भी है. गर्मी से बचाव के लिए लोग घरों में कूलर, पंखा व ऐसी जैसे उपकरण का सहारा ले रहे हैं तो विद्युत विभाग की बेरुखी के कारण इससे भी आराम नहीं मिल रहा. घंटों लग रहे कट से लोग परेशान हैं.

इसके अलावा लोग गर्मी से बचाव के लिए शीतल पदार्थ जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज, सत्तू, लस्सी, छाछ आदि का सेवन करते दिख रहे हैं. इधर, इस गर्मी के बावजूद कई स्कूल खुलने से बच्चों की परेशानी भी बढ़ती दिख रही है. सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 43 डिग्री व न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जानकारी के अनुसार आगामी दो से तीन दिनों में तापमान में कोई गिरावट नहीं दिख रही है. गर्मी का कहर बरकरार रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें