36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

60 हजार बच्चों को खुराक पिलाने का लक्ष्य

कुर्लीकोट : ठाकुरगंज प्रखंड में सोमवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान के पहले चक्र की शुरुआत प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ एके झा और एसएसबी के जवान नवजात शिशु को ने पोलियो की खुराक पिलाकर की.सोमवार को प्रात: जलेबियामोर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ठाकुरगंज ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पोलियो की दवा […]

कुर्लीकोट : ठाकुरगंज प्रखंड में सोमवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान के पहले चक्र की शुरुआत प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ एके झा और एसएसबी के जवान नवजात शिशु को ने पोलियो की खुराक पिलाकर की.सोमवार को प्रात: जलेबियामोर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ठाकुरगंज ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया. 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों बच्चियों को खुराक पिलाई जा रही है.स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के अलावे इस अभियान में आईसीडीएस के कर्मी भी मुख्य रूप से भाग लें रहे हैं.

प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीराम पासवान ने बताया कि प्रखंड में कुल 60 हजार बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाये जाने का लक्ष्य रखा गया है. बच्चों को उम्र के अनुसार समय पर टीकाकरण, पोलियो एवं एएफपी पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि 20 जनवरी से 24 जनवरी तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है.
कहा कि कोई भी बच्चा पोलियो की दो बूंद से वंचित न रह जाये और सभी बच्चों को दो बूंद दवा निश्चित तौर पर घर-घर जाकर दी जाए. जो बच्चे छूटे हुए हैं वहां दूसरे दिन अवश्य दवा पिलायी जाए. इस कार्य से जुड़े आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका एवं आशा कार्यकर्ता इस बात को जान लें कि यह उनकी नैतिक दायित्व व जिम्मेवारी है.
उन्होंने इस कार्य में सभी महिलाओं से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की.उन्होंने दवा को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का भी निर्देश दिया ताकि कहीं से कोई शिकायत न मिल सके. ठाकुरगंज प्रखंड क्षेत्र में कुल लगभग 60 हजार बच्चों को पोलियो अभियान के तहत पोलियो की खुराक व दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. पोलियो अभियान के तीसरे चक्र को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कर्मी जुटे है.
इस अभियान में कुल 185 टीम कार्य कर रही हैं. इसमें सब डिपू 11 बनाये गये है. इसमें 57 सुपरवाइजर नियुक्ति की गयी है, जो निर्धारित लक्ष्य बच्चों की संख्या 60000 को पोलियो की खुराक पिलाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं. कुल घर-घर की टीम 165 कार्य कर रहे है, मोबाइल टीम 10 और ट्रांजिट टीम 10 लगाये गये हैं.
पांच वर्ष तक के 58 हजार बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य: ठाकुरगंज. पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ ठाकुरगंज में सोमवार को हुआ. जिलेबियामोड़ के निकट चुरली पंचायत के मुखिया राजीव पासवान और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा एके झा ने दवा पिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. यह अभियान 20 जनवरी से 25 जनवरी तक चलेगा.
मौके पर डा एके झा ने बताया कि भारत को पोलियो मुक्त वर्ष 2014 में ही किया जा चुका है, लेकिन पङोसी राष्ट्र नेपाल और बंग्लादेश अब भी पोलियो मुक्त नहीं हुए. इन दोनों देशो की सीमा बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र के नजदीक है. नेपाल की खुली सीमा होने के कारण सैकड़ों लोगो का आना -जाना लगा रहता है. यहां से पोलियो के संक्रमण का खतरा यहां के बच्चों पर मंडराता रहता है.
इसलिए पोलियो की दो बूंद की दवा शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को दी जाती है. इस अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष के 58 हजार बच्चो को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान की सफलता के लिए 57 पर्यवेक्षक ,165 टीम के साथ दस मोबाईल टीमो संग सड़क से आने -जाने वाले दस स्थानों पर बच्चों को दवा पिलाने के लिए दस टीमें लगायी गयी है.
टीकाकरण को बनायी गयी हैं 123 टीमें
दिघलबैंक. सोमवार को प्रखंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र 39 केरलाबाड़ी में पल्स पोलियो टीकाकरण का शुभारंभ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ टीएन रजक, बीएचएम यशवंत कुमार, बीसीएम अमृत सागर ने नवजात को पोलियो की खुराक पिलाकर की. उपस्थित लोगों को प्रभारी चिकित्सक डॉ टीएन रजक ने कहा कि सभी लोग पांच वर्ष के बच्चों को जरूर पोलियो का दवा पिलाएं तथा स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करें.
उन्होंने कहा कि पहले दिन प्रत्येक बूथ पर शत प्रतिशत 0-5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएं. राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी प्रकार के आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है.
उन्होंने कहा कि कुल 48000 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए कुल 123 टीम बनायी गयी है. 2 मोबाइल टीम, 7 टीम चौक चौराहों के लिये तथा 41 सुपरवाइजर एवं दवा वितरक डिपो 7 बनाया गया है. इस अवसर पर डॉ जियाउर्रहमान, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, एएनएम,आशा उपस्थित थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें